क्या मई में ‘रूसी चिनार’ के बीज कश्मीर में बीमारी का कारण बन सकते हैं?

हर साल मई में कश्मीर घाटी के अस्पताल और डॉक्टर सांस की बीमारियों के साथ कई रोगियों, विशेषकर बच्चों का इलाज करते हैं। मरीज गले में खराश, सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत करते हैं। जबकि एक सामान्य कारण विभिन्न पौधों द्वारा पराग शेड है, बीमारी में स्पाइक को अक्सर इस मौसम के दौरान एक घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। तीन साल पहले, जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय को घाटी में सभी रूसी पॉप्लरों को काटने का आदेश दिया गया। दूसरी ओर, वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि इन पेड़ों के बीजों से एलर्जी नहीं होती है।

पेड़

विशेषज्ञों का कहना है कि “रूसी चिनार” एक मिथ्या नाम है क्योंकि पेड़ का रूस से कोई लेना-देना नहीं है। इसे 1982 में एक वर्ड बैंक-एडेड सोशल फॉरेस्ट्री स्कीम के तहत कश्मीर में पेश किया गया था। पेड़ एक पश्चिमी अमेरिकी प्रजाति है जिसे अमेरिका में पूर्वी कॉटनवुड (पॉपुलस डेल्टोइड्स) के रूप में जाना जाता है। वर्षों से, घाटी के लोग अपनी त्वरित वृद्धि के लिए मूल कश्मीरी चिनार पर “रूसी चिनार” को पसंद करने लगे हैं। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, घाटी में आज गैर-कश्मीरी प्रजातियों की संख्या 16-20 मिलियन है। घाटी से सेब और अन्य फलों के परिवहन के लिए लकड़ी के बक्से बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, चिनार के पेड़ 600 करोड़ रुपये के उद्योग हैं। हर साल घाटी में फल उद्योग को कम से कम 300 लाख लकड़ी के बक्से की जरूरत होती है। उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी का उपयोग लिबास और प्लाईवुड में भी किया जाता है।

बीमारी का मौसम

मई की शुरुआत के साथ, “रूसी पॉपलर” ने अपने बीज को कपास जैसी सामग्री में ढक दिया। कपास से ढंके बीज हवा में, जमीन पर और जल-पिंडों में देखे जा सकते हैं। लगभग उसी समय, सांस की बीमारियों की शिकायत करने वाले मरीजों को कई बार सूजन आती है। लोग सांस की बीमारियों के लिए बीज को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं।

उच्च न्यायालय का हस्तक्षेप

2014 में, एक श्रीनगर निवासी ने इस शिकायत के साथ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया कि उसके पड़ोसी ने उसके घर के पास “रूसी पोपलर” लगाए थे और पेड़ों से पराग उसके परिवार, विशेष रूप से उसकी बीमार मां और उसके बच्चों में एलर्जी पैदा कर रहा था। आवेदक ने पेड़ों को हटाने की मांग की। अदालत ने श्रीनगर में महिला “रूसी पोपलर” की बिक्री, खरीद और वृक्षारोपण पर प्रतिबंध लगा दिया।