क्या रमज़ान का मशहूर शर्बत रुह आफज़ा मार्केट से हो गया गायब? यहाँ जानिये क्या है वजह!

मुस्लिमों का पवित्र महिना रमज़ान शुरु हो गया है। उसके साथ गर्मी भी आ गई है। रमजान में रोज़े के दौरान एक चीज़ इफ्तार में होना करीब करीब ज़रूरी सो हो गई है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं शरबत रूह अफजा की।

गर्मी का मौसम है। बाजार में अलग-अलग ब्रांड के कोल्ड ड्रिंक हैं। हर कोल्ड ड्रिंक का अपना अलग स्वाद है और उसे पसंद करने वाले भी लोग हैं। लेकिन, सालों से घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले शर्बत रूह-अफजा की बात ही कुछ और है।

https://twitter.com/tweets_manish/status/1113491131956854787

गर्मी शुरू होते ही इसका प्रचार भी शुरू हो जाता है, लेकिन इस साल बाजार से रूह-अफजा गायब है। ऐसे में इसे पसंद करने वाले लोग परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि इसकी क्या वजह है।

दिल्ली-NCR के दुकानदारों का कहना है कि सप्लाई बंद होने की वजह से रूह-अफजा नहीं मिल रहा है। डिमांड ज्यादा है और सप्लाई कम है। दुकानदारों का कहना है कि आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ कि सप्लाई के मुताबिक रूह-अफजा की सप्लाई न हुई हो। ऐसे में लगता है कि कुछ गड़बड़।

कहा जा रहा है कि मार्केट से रूह अफजा गायब हो गया है और इस बार आपको इससे जुदा होना पड़ेगा। कहा यह भी जा रहा है कि रूह अफजा बनाने वाली कंपनी हमदर्द के मालिकों के बीच ज़मीन विवाद हो गया है जिसका असर प्रोडक्शन पर पड़ा है और इसकी वजह से रूह अफजा गायब हो गया है। लेकिन जब इसकी पड़ताल की गई तो यह दावा झूठा पाया गया है।

इस कंपनी के एक अधिकारी का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं है। दरअसल कुछ समय से प्रोडक्शन रुक गया था जिसकी वजह से रूह अफजा मार्केट में नहीं जा पाया। हलांकि उन्होंने यह भी कहा है कि 20 अप्रैल से फिर शुरु होगा रूह अफजा का प्रोडक्शन।

इकबाल अनवर नाम के एक यूज़र ने ट्वीट किया है कि उनका रमजान भला रूह अफज़ा के बगैर कैसे गुज़रेगा। हालांकि ये ऑनलाइन मिल रहा है पर कीमत इतनी है कि पसीने छूट जायेंगे। अमेज़ॉन पर 750 एमएल की रूह अफज़ा की बोतल 549 रुपए में मिल रही है। कुछ मुरीद शायद इस कीमत पर भी इसे खरीदने को तैयार हो पर इस कमी की वजह सभी जानना चाहते है। हालांकि, कंपनी प्रवक्ता का दावा है कि ये 135 रुपये में ही ऑनलाइन बिक रहा है।

बता दें, रूह-अफजा की मांग सिर्फ भारत में नहीं है। इसकी मांग पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी खूब है।