क्यों मोदी को अपने पुराने नारे पर वापस जाने की आवश्यकता है?

नरेंद्र मोदी ने 2014 का चुनाव, “न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन” नारे के साथ जीता था। व्यवहार में, अर्थव्यवस्था में सरकार का हस्तक्षेप अक्सर बढ़ गया और शासन अक्सर बिगड़ गया। ज़बरदस्त जीत के बाद, मोदी को अपने पुराने नारे पर वापस लौटना चाहिए और अपने दूसरे कार्यकाल की “न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन” बनाना चाहिए। लंबी अवधि के लाभ के लिए अल्पकालिक लागतों का जोखिम उठाने के लिए उसके पास राजनीतिक पूंजी है।

2014 में, कुछ लोगों ने मोदी को रोनाल्ड रीगन की तरह एक कट्टरपंथी सुधारक होने की उम्मीद की। काश, उनके सीमित सुधारों और तेजी से फैलते जात-पात ने उन्हें बर्नी सैंडर्स जैसा बना दिया। राहुल गांधी ने उन पर आरोप लगाया कि उन्होंने ”अनुकूल, बूटेड सरकार” चलायी है। क्षमा करें, लेकिन हेरिटेज फाउंडेशन की आर्थिक स्वतंत्रता के 2019 के सूचकांक में भारत 186 देशों में से 129वें स्थान पर है, और इसे “ज्यादातर प्रतिकूल” श्रेणी में रखता है। भारत वर्ल्ड बैंक की ‘डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग में ज़्यादा बेहतर है। लेकिन कुल मिलाकर नियंत्रण इतना व्यापक है कि कुछ व्यापारियों ने प्रतिशोध के डर से मोदी की आलोचना की।

भारत के पास मुफ्त और सब्सिडी की एक कॉर्निया है। बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा जाल जैसे योग्यता के सामान के लिए सब्सिडी दी जाती है। लेकिन जीडीपी का 6% गैर-मेरिट सब्सिडी पर जाता है, जो अन्य प्रमुख क्षेत्रों के लिए दूरस्थ रूप से पर्याप्त नहीं है। लेखा चाल से वित्तीय घाटे को कागज पर कम रखा गया है। लेकिन कुल सार्वजनिक क्षेत्र की उधार आवश्यकता सकल घरेलू उत्पाद के 8% से अधिक है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। यह उच्च ब्याज दरों का एक कारण है जो आर्थिक विकास और निर्यात में बाधा उत्पन्न करता है। मोदी को गैर-योग्यता मुक्त वस्तुओं का त्याग करना चाहिए, और जरूरतमंदों को लक्षित नकद हस्तांतरण के लिए सामानों पर टपका, भ्रष्टाचार-ग्रस्त सब्सिडी से हटना चाहिए।

बीजेपी ने अपने पहले कार्यकाल में निजीकरण को हवा दी, हालांकि नीती अयोग ने 40 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उम्मीदवारों की एक लंबी सूची तैयार की। एयर इंडिया के निजीकरण का एक प्रयास विफल रहा क्योंकि बहुत सारी शर्तें जुड़ी हुई थीं। मोदी के पहले बजट में रेलवे और पोर्ट ट्रस्टों के निगमीकरण का वादा किया गया था, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। अब उसे बुनियादी ढांचे, शिक्षा और स्वास्थ्य की तत्काल आवश्यकता के लिए निजीकरण और निगमीकरण के लिए साहसपूर्वक जाने की जरूरत है।

1991 से उत्पाद बाजार उदारीकृत हुए हैं, लेकिन भूमि, श्रम और पूंजी के बाजार नहीं। भूमि, श्रम और पूंजी एशियाई प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में भारत में निर्यात से पांच साल के लिए भारतीय निर्यात स्थिर हो गया है। मोदी को कृषि भूमि को गैर-कृषि भूमि के रूप में फिर से तैयार करने के लिए भूमि अधिग्रहण को त्वरित और निष्पक्ष बनाना होगा और राजनीतिक विवेक (और भ्रष्टाचार) को समाप्त करना होगा। सैकड़ों छोटे किसानों की भूमि को बड़े, प्रतिस्पर्धी खेतों में सक्षम बनाने के लिए कृषि भूमि के पट्टे को उदार बनाया जाना चाहिए।

चीन के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों ने वैश्विक कंपनियों को चीन से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन शायद ही कोई भारत के लिए प्रतिबंधित कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अभी भी सभी बैंक ऋणों का 70% और शायद 85% ड्यूड ऋणों का है। उधार मानकों में सुधार किया जाना चाहिए। दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड एक अच्छा विचार है लेकिन सुधार के लिए बहुत तेज़ परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एक और अच्छा विचार है, जीएसटी, बिना किसी अस्पष्टता के सिर्फ दो या तीन दरों के साथ सरल किया जाना चाहिए।

NDA-1 में संरक्षणवाद तेजी से बढ़ा। भारत को 5.6 बिलियन डॉलर के भारतीय निर्यात को कवर करने वाले जीएसपी लाभों की अमेरिका द्वारा वापसी के लिए इसके लिए दंडित किया गया था। एनडीए-2 को जल्दी से एक नए टैरिफ सौदे पर बातचीत करनी चाहिए जो जीएसपी की बहाली को आसान बनाता है।

शासन सुधार के लिए रोता है। पुलिस-न्यायिक प्रणाली में गति, क्षमता और अखंडता का अभाव है। 33 मिलियन कानूनी मामलों के बैकलॉग को साफ होने में 300 साल लगेंगे। यह लाखों लोगों को न्याय से वंचित करता है और कानून तोड़ने वालों को कानून का पालन करने वालों पर भारी लाभ देता है। अनुबंध का प्रवर्तन एक बाजार प्रणाली के लिए मौलिक है लेकिन भारत में हमेशा के लिए ले जाता है। यह दक्षता और अखंडता को नष्ट कर देता है।

उच्च जीडीपी वृद्धि के बावजूद, एशियाई मानकों द्वारा भारत की शिक्षा और स्वास्थ्य संकेतक खराब हैं। अयोग्य, बेदाग सरकारी शिक्षक अक्सर पढ़ाते नहीं हैं। जिला पंचायतों को शिक्षकों को नियुक्त करने और बड़े पैमाने पर शिक्षा वाउचर पेश करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

भारतीय अल्पसंख्यक असुरक्षित हैं। सकारात्मक पक्ष पर, NDA-1 में सांप्रदायिक दंगों में गिरावट आई है। फिर भी मुस्लिम ट्रांसपोर्टर्स की भीड़ और ईसाइयों पर हमलों ने सामाजिक सद्भाव को चोट पहुंचाई है। मोदी ने नाथूराम गोडसे की प्रशंसा के लिए साध्वी प्रज्ञा को कास्ट किया। यदि वह अपने सहयोगियों में, विशेषकर राज्य सरकारों में उस रवैये पर रोक लगा सकता है तो सांप्रदायिक सद्भाव में सुधार होगा।

नोबेल पुरस्कार विजेता डगलस नार्थ और अन्य आर्थिक इतिहासकारों ने दिखाया है कि लंबे समय तक विकास और समृद्धि के लिए मजबूत, स्वतंत्र संस्थान आवश्यक हैं। कांग्रेस ने कई संस्थानों के साथ ऐतिहासिक रूप से हस्तक्षेप किया और भाजपा भी ऐसा कर रही है। RBI, चुनाव आयोग, CBI, राज्य पुलिस और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणाली की स्वतंत्रता विवश है। यह अल्पावधि में राजनीतिक रूप से सुविधाजनक हो सकता है। लेकिन मोदी को लंबे समय पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

– स्वामीनाथन एस अंकलेसरिया अय्यर

अस्वीकरण: ऊपर व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।