क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले में गुजरात के जुनैद की मौत

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को शूटर्स द्वारा दो मस्जिदों में अंधाधुंध फायरिंग की गई. इस हमले में 49 लोगों की मौतो हो गई. वहीं, 20 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. इस आत्मघाती हमले में गुजरात के एक शख्स की मौत की खबर सामने आई है.

मृतक शख्स का नाम जुनैद कारा है, जो गुजरात के नवसारी के रहने वाले हैं. जुनैद न्यूजीलैंड में रहकर अपना एक स्टोर चलाते थे. उनके मौत की पुष्टि उनके परिवार द्वारा की गई. न्यूजीलैंड की PM जैसिंडा अर्डर्न ने इस घटना को “हिंसा की एक असाधारण और अभूतपूर्व घटना” बताया.

जैसिंडा अर्डर्न ने कहा इस घटना में ज्यादातर प्रभावित लोग प्रवासी हैं या फिर शरणार्थी हैं. प्रधानमंत्री जैसिंडा ने कहा, “यह स्पष्ट है कि इसे अब केवल आतंकवादी हमला ही करार दिया जा सकता है. हम जितना जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह पूर्व नियोजित था.”

इस घटना के बाद पुलिस को घटना स्थल से दो आईईडी भी बरामद किया है, जिसे डिफ्यूज कर दिया गया. पुलिस ने इस घटना के चार आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिनकी कोर्ट में पेशी हुई और चारों को 5 अप्रैल तक होने वाली सुनवाई के लिए हिरासत में भेज दिया गया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में तीन पुरुष और एक महिला शामिल हैं.

बता दें कि इस हमले में भारतीय मूल के 6 लोगों के मारे जाने की आशंका है. न्यूजीलैंड की सरकार ने फिलहाल इसकी अभीतक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है. न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायुक्त संजीव कोहली इस घटना में दो भारतीय और चार भारतीय मूल के लोगों के मारे जाने की आशंका जता रहे हैं.