खीरा खाने के फायदे: कैंसर से लेकर कई बिमारीयों को रोकने में है लाभदायक

गर्मी हो या सर्दी खीरा खाना हर मौसम में अच्छा लगता है। खीरे को लोग अलग-अलग तरह से खाया जाता है। कुछ लोग खीरे को सलाद के तौर पर खाते हैं तो कुछ लोग इसे सब्जियों के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं।

इंडिया टीवी पर छपी खबर के अनुसार, गर्मियों में खीरे को नमक के साथ काटकर खाना बेहद पसंद किया जाता है। बता दें, खीरे में ऐसे कई पोषक तत्व हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको खीरे के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेट कंट्रोल- अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो खीरा आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होगा। बता दें, खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है।

कैंसर से बचाव- हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि रोज़ाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है।

इम्यूनिटी पावर- खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होने के कारण हमारे शरीर की इम्यूनिटी बेहतर और मजबूत बनती है। इसके साथ ही ये शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करता है।

मजबूत हड्डियां- वैसे खीरे का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है, अगर खीरा छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को काफी फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसक साथ ही इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है।

कब्ज़ से बचाव- अगर आप पाचन और कब्ज़ जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आपके लिए पानी वाला खाद्य पदार्थ खीरा फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आपकी आंतों को आराम पहुंचाता है। याद रखें, यदि आप खीरे के साथ पानी पीते हैं, तो आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।