गरीबी से तंग मां ने कलेजे के टुकडे को ही फरोख्त कर डाला

मगरिबी बंगाल के जलपाईगु़डी जिले में गरीबी से तंग आकर एक खातून ने एक बेऔलाद जोड़े को अपनी नवमुलूद बच्चाी (मासूम बच्चाी) को सिर्फ 13,000 रूपये में बेच दी। यह इत्तेला एक आफीसर ने हफ्ते के रोज़ दी। 25 मई को पैदा हुई बच्चाी छु़डा ली गई है और वह जिले के Child Welfare Committee (सीडब्ल्यूसी) की देखरेख में है।

समाजी बहबूद महकमा (Social welfare department) के एक आफीसर ने बताया, “”महिला झुग्गी बस्ती में रहती है और भीख मांग कर गुजारा करती है। उसने अपनी चौथी नौमुलूद बच्चाी को 13,000 रूपये में बेच दिया। इसकी इत्तेला मिलते ही हमने बच्चाी का पता लगाया और अब वह सीडब्ल्यूसी के देखरेख में है।””

आफीसर ने बताया कि “”बच्चाी की मां और बच्चाी को खरीदने वाले जोड़े को गिरफ्तार नहीं किया गया है, हमने जिला इंतेज़ामिया के सामने इसकी रिपोर्ट पेश कर दी है, जो इस पर मुनासिब कार्रवाई करेगा।”” बच्चाी 60 दिन तक Child Welfare Committee की देखरेख में रहेगी। अगर उसकी मां उसे लेने से मना करेगी तब बच्चाी को किसी जोड़े को गोद देने का अमल शुरू किया जाएगा।

बच्चाी को बरामद करने में मदद करने वाली गैर सरकारी तंज़ीम चाइल्ड लाइन के सुबर्ण मित्रा ने कहा कि “”अगर बच्चाी को 60 दिनों में उसकी मां लेने नहीं आती तो उसे गोद देने का अमल शुरू किया जायेगा ।””