गुजरात: आठ पुलिसकर्मियों को 120 मिलियन मूल्य के बिटकॉइन की वसूली करने के लिए किया गया बुक!

अहमदाबाद: सूरत स्थित बिल्डर से 120 मिलियन रूपये के बिटकॉइन की ज़बरन वसूली करने के लिए आठ पुलिसकर्मियों को बुक कर दिया गया है और दो को गुजरात की आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने गिरफ्तार किया है। निदेशक सीआईडी, आशीष भाटिया ने घोषणा की, “दो पुलिसकर्मियों – कॉन्स्टेबल बाबू देर और विजय वढेर – को रविवार को गिरफ्तार किया गया था।” जबकि अन्य सभी आरोपी फरार हैं।

कारोबारी शैलेश भट्ट ने पुलिस निरीक्षक अनंत पटेल के खिलाफ शिकायत की है कि उन्हें फार्महाउस में अपहरण करने और 23 फरवरी को उनके मोबाइल से 200 बिटकॉइन ट्रांसफर करने के लिए मजबूर किया गया था। एफआईआर ने एक व्यक्ति को भी भट्ट और पुलिसकर्मियों के बीच मध्यस्थ के तौर पर काम करने वाले व्यक्ति को सूचीबद्ध किया।

सीआईडी ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है। भाटिया ने कहा कि सीआईडी ने अभी तक क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफर का कोई सबूत नहीं पाया है। हालांकि, अवैध कारावास और धमकियों का सबूत इकट्ठा किया जा सकता है।

हाल के दिनों में, बिटकॉइन के जबरन वसूली से जुड़े कई मामले सामने आए हैं, लेकिन यह पहली बार है जब पुलिस इसमें शामिल पाई गयी है। इस महीने में गेनबिटकॉइन के संस्थापक अमित भारद्वाज को बैंकाक में हजारों व्यवसायियों के लिए धोखा देने के लिए गिरफ्तार किया गया था। उसे $300 मिलियन की धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है।