गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर 30 रुपये की कमी!

बजट से पहले आम जनता को राहत मिली है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने गुरुवार को एलजीपी सिलेंडर की नई संशोधित दरों की घोषणा की है। आईओसी ने कहा है कि सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपए प्रति सिलेंडर और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 30 रुपए घट गई है।

आईओसी ने अपने एक बयान में कहा है कि दिल्‍ली में एक फरवरी 2019 से बिना सब्सिडी वाले एलजीपी सिलेंडर की कीमत 30 रुपए घट जाएगी। कंपनी ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत घटने और डॉलर-रुपए विनिमय दर के मजबूत होने से रसोई गैस की कीमतों में यह कमी आई है।

नए संशोधन के बाद, दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटकर 659 रुपए होगी, जो कि पहले 689 रुपए प्रति सिलेंडर थी। इसी प्रकार सब्सिडी वाले एलपीजी सि‍लेंडर की कीमत 493.53 रुपए प्रति सिलेंडर होगी, जो कि जनवरी में 494.99 रुपए थी।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, सब्सिडी वाले सिलेंडर की शेष कीमत (165.47 रुपए प्रति सिलेंडर) का वहन सब्सिडी के रूप में केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा और सिलेंडर खरीदने और उसकी आपूर्ति होने के बाद यह सब्सिडी उपभोक्‍ता के बैंक एकाउंट में जमा की जाएगी।