घर पर किसी भी वस्तु की सफाई के लिए चमत्कारिक नस्खा

पांच-घटक का ‘चमत्कारिक स्प्रे’ हर चीज के बारे में साफ करने का वादा करता है वो भी प्रभावशाली रूप से, इसे अपने घर में पाई जाने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं से बनाया जा सकता है. आपको आवश्यकता है: पानी, विनेगर (सिरका), बर्तन धोने वाला लिक्विड, नीलगिरी तेल और वॉशिंग सोडा

एक व्यक्ति ने इसे ‘चमत्कार स्प्रे’ करार दिया है – और अब एक माँ ने अपने सरल सफाई समाधान को साझा किया है जो फर्श यो किसी भी गंदे घर के सामान को तुरंत चकाचक कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया की एक महिला विक्टोरिया ने पांच-घटक सफाई मिश्रण के साथ प्रयोग किया और शानदार परिणाम प्राप्त किए।

फेसबुक पर उसकी पोस्ट शुरू हुई, ‘यह सामान वास्तव में एक चमत्कारिक उपाय है।’ ‘मैं वास्तव में इस नुस्खे का इस्तेमाल कर अचंभित हुं। उसने कहा
यह सिर्फ स्टोव नहीं है बल्कि ग्लास, काले रंग के ग्राउट और अन्य सतहों को भी पुरी तरह से साफ कर सकता है।

यह स्टोव और बाथरूम के लिए भी शानदार है। ‘स्प्रे करने के बाद पोंछने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है, और आप को हाथ धोने की जरूरत नहीं है।’

स्प्रे अपने घर के आराम में बनाया जा सकता है और केवल पांच घरेलू सामग्री की आवश्यकता होती है। बस 1.5 लीटर पानी (जिसमें से एक कप उबलते होना चाहिए), 300 मिलीलीटर वेनिगर (सिरका), 60 मिलीलीटर डिशवॉशिंग लिक्विड (बर्तन धोने वाला कोई भी लिक्विड), 25 मिलीलीटर यूकेलिप्टस (निलगिरी) तेल और तीन चम्मच वॉशिंग सोडा इकट्ठा करें – जिसे सोडियम कार्बोनेट भी कहा जाता है।

हलांकि फ़ेसबुक ग्रुप क्लीनिंग टिप्स एंड ट्रिक्स के सदस्य लेक्ट्रिक वाशिंग सोडा का उपयोग करने की सलाह देते हैं – ऑस्ट्रेलिया में सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक – जैसा कि यह सभी प्राकृतिक अवयवों से बना है, और ब्रांड की वेबसाइट पर ‘सफाई उत्पादों का एक बढ़िया विकल्प’ के रूप में वर्णित है। कठोर रसायनों के साथ ‘।

उन लोगों के लिए, जो ऑस्ट्रेलिया के बाहर स्थित हैं, फार्मूला आज़माने के लिए यह वैकल्पिक विकल्प अपना सकते हैं – बस उन उत्पादों की तलाश करें जो 100 प्रतिशत सोडियम कार्बोनेट से बने होते हैं।

एक बार जब आपके पास यह सामान इकठ्ठा हो जाए, तो बस धोने के सोडा को उबलते पानी के लगभग एक कप के साथ मिलाएं। फिर शेष सामग्री जोड़ें और इसे दो लीटर की बोतल में डालें – आदर्श रूप से एक स्प्रे नोजल के साथ जो विभिन्न प्रकार की सतहों पर आसानी से छिड‍़का जा सके। सभी सामग्री आपके स्थानीय सुपरमार्केट से असानी से खरीदी जा सकती है।