चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन हड्डियों के लिए खतरनाक!

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आपको विटामिन डी और कैल्शियम की जरुरत होती है। अगर इनकी कमी होती है तो आपकी उम्र बढ़ने के साथ ये परेशानी देने लगती है। इन्हें मजबूत बनाने के लिए या बनाये रखने के लिए कुछ उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप खुद का ख्याल रख सकते हैं।

अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखना है तो यहां बताई गई कुछ चीजों का सेवन करना बंद करना होगा। आइये जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो हमारी हड्डियों के लिए हानिकारक होती हैं।

* नमक का करें कम यूज : नमक में प्रचुर मात्रा में सोडियम होता है। जो हमारे शरीर के कैल्शियम को यूरिन के माध्यम से बाहर निकाल देता है और हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

* चॉकलेट का सेवन न करें : चॉकलेट का सेवन भी कम करना चाहिए। इसमें आक्सीलेट तथा शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित नहीं होने देता है। इस कारण से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

* शराब का सेवन न करें : शराब का सेवन करने से भी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है। इस कारण से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

* कोल्ड ड्रिंक : कोल्ड्रिंक में फास्फोरस तथा कार्बन डाई ऑक्साइड प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। ये दोनों चीजें आपकी हड्डियों के हानिकारक होते हैं। इसके ज्यादा सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

* कॉफी और चाय : जो लोग कॉफी और चाय का अधिक सेवन करते हैं। उनकी हड्डियां धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं। असल में इनमें मौजूद कैफीन हड्डियों के लिए बहुत हानिकारक होता है। इन चीजों के अधिक सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

साभार- ‘न्यूज़ ट्रैक’