चीन में बाढ़ से 57 लोगों की मौत

20 सितंबर: चीन में आई बाढ़ और भूस्खलन से अब तक कम से कम 57 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हैं. बाढ़ पिछले एक हफ्ते से हुई भारी बारिश के कारण आई है.

इससे जुड़ी और सामग्रियाँलोगों के विरोध के बाद फैक्ट्री बंदपाक में 65 लाख से अधिक बाढ़ पीड़ितचीनी जनरल का ‘बिगड़ैल बेटा’ अब जेल में
इसी विषय पर और पढ़ेंचीन अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तर चीन में 12 करोड़ 30 लाख लोग सचुआन, हेनन और शानशी प्रांतों में प्रभावित हुए हैं.

चीनी मीडिया के मुताबिक 1847 के बाद जब से रिकॉर्ड उपलब्ध हैं, उसके बाद से सचुआन में ये सबसे भंयकर बाढ़ है. बाढ़ से फ़सलों को काफ़ी नुकसान हुआ है.

एक लाख बीस हज़ार घर ढह गए हैं. नागरिक मामलों के मंत्रालय के मुताबिक करीब 2.7 अरब डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ है और 20 लोग लापता हैं.

मंत्रालय ने कहा है कि राहत कार्यों में मदद करने और कंबल बाँटने के लिए सरकार ने विशेष दल बनाए हैं.

शानशी प्रांत की राजधानी शियान शहर के उप मेयर ने बताया है कि शनिवार को हुए भूस्खलन से एक ज़िला प्रभावित हुआ है. इसमें ईंट बनाने की एक फ़ैक्ट्री और कर्मचारियों के कमरे दब गए. चाइना डेली के मुताबिक इसमें 17 लोग मारे गए हैं और 15 लोग लापता हैं.

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी का कहना है कि सचुआन से छह लाख लोगों से इलाक़ा खाली करवा लिया गया है क्योंकि चीन की सबसे लंबी नदी यांग्तसी की उपनदियों ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

हर साल बाढ़ से चीन बुरी तरह प्रभावित होता है. पिछले साल आई बाढ़ में करीब चार हज़ार लोग मारे गए थे या लापता थे.