‘चौकीदार चोर है’ के जवाब में ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान : ट्विटर पर नीरव मोदी नाम के हैंडलर को भी मिला पीएम मोदी का संदेश !

प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो के जरिए कहा है कि भ्रष्टाचार, गंदगी और सामाजिक बुराइयों से लड़ने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। भारत के विकास के लिए कड़ी मेहनत करने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “आपका चौकीदार दृढ़ता के साथ खड़ा है और राष्ट्र की सेवा कर रहा है। लेकिन, मैं अकेला नहीं हूं। हर कोई जो भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ रहा है, वह चौकीदार है। भारत की प्रगति के लिए हर कोई कड़ी मेहनत कर रहा है।”

https://support.twitter.com/articles/20175256

इसके साथ ही पीएम मोदी ने राहुल गांधी के बहुप्रचारित अभियान #ChowkidarChorHai के जवाब में ट्विटर पर #MainBhiChowkidar हैशटैग का उपयोग करके इस अभियान का आगाज किया। देखते ही देखते कुछ ही घंटों में हैशटैग #MainBhiChowkidar माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर एक टॉप ग्लोबल ट्रेंड बन गया, लेकिन इस अभियान के दौरान ‘नीरव मोदी’ नाम के एक यूजर की वजह से उन्हें विश्व स्तर पर शर्मिंदा होना पड़ा। पीएम मोदी के निजी ट्विटर हैंडल से नीरव मोदी के फर्जी अकाउंट को टैग करते हुए धन्यवाद कहा गया था, जिसके बाद वह ट्विटर पर ट्रोल हो गए और बाद उन्हें अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा।

दरअसल, हैशटैग #MainBhiChowkidar का इस्तेमाल करने वाले करीब सभी ट्विटर यूजर्स को प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत तौर पर ट्वीट कर धन्यवाद दे रहे थे। इसी दौरान ‘नीरव मोदी’ नाम के एक ट्विटर यूजर ने भी हैशटैग #MainBhiChowkidar का इस्तेमाल कर एक ट्वीट पोस्ट किया। उम्मीद के मुताबिक, इसके जवाब में ट्विटर पर नीरव मोदी को पीएम मोदी का एक व्यक्तिगत संदेश मिला।

जिसके बाद बिना समय गंवाए नीरव मोदी के पैरोडी अकाउंट ने अपने प्रशंसकों के साथ उस ट्वीट को साझा करना शुरू कर दिया। देखते ही सोशल मीडिया यूजर्स इस फर्जी अकाउंट को पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी से जोड़कर उन्हें ट्रोल करने लगे। ट्रोल होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट को तुरंत डिलीट कर दिया। लेकिन ट्विटर यूजर्स पीएम मोदी के जवाब वाला स्क्रीनशॉट लेकर रख लिए थे, जो अब ट्विटर पर जमकर शेयर हो रहा है।

पीएम मोदी के ट्वीट पर तंज कसते हुए नीरव मोदी नाम के यूजर ने लिखा है, “मोदी जी ने ट्वीट को डिलीट कर दिया है। सर मैं लोन माफ पक्का समझूं? #MainBhiChowkidar।” सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष के तंज ‘चौकीदार चोर है’ के जवाब में ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान शुरू किया है। कई पत्रकारों का कहना है कि बीजेपी द्वारा इस अभियान को राहुल गांधी के तंज के जवाब में शुरू किया गया है जैसा कि 2014 में पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर के ‘चायवाले’ तंज का आक्रामक तरीके से जवाब दिया था।