आप चुनाव आयोग की आलोचना नहीं कर सकते, चुनाव सही तरह से करवाया गया है : प्रणव मुखर्जी

नई दिल्ली : मुखर्जी ने एनडीटीवी की सोनिया सिंह की पुस्तक ‘डिफाइनिंग इंडिया: थ्रू देयर आइज’ के विमोचन के मौके पर कहा, ‘‘यदि लोकतंत्र सफल हुआ है, यह मुख्यत: सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों द्वारा अच्छे से चुनाव संपन्न कराने के कारण है।’’ पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने चुनाव आयोग को सराहना करते हुए कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव शानदार तरीके से संपन्न कराया गया। मुखर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं।

मुखर्जी ने कहा कि पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के समय से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों तक संस्थान ने बहुत अच्छे से काम किया है। उन्होंने कहा कि कार्यपालिका तीनों आयुक्तों को नियुक्त करती है और वे अपना काम अच्छे से कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आप उनकी आलोचना नहीं कर सकते हैं, यह चुनाव का सही रवैया है।’’

आपको बता दें कि चुनाव आयोग को लेकर प्रणव दा के यह बयान राहुल गांधी के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी के आगे समर्पण कर दिया है औऱ अब इस संस्था का कोई डर नहीं है। राहुल गांधी के अलावा अन्य दल भी चुनाव आयोग की आलोचना करते रहे हैं। पिछले दिन चुनाव आयोग के प्रमुख सदस्यों के बीच में आपसी मतभेद की खबरें भी सामने आईं थी।