जल्द ही कैंसर का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा खगोल-विद्या की तकनीक

लाखों मील दूर सितारों को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक पोर्टेबल एक्स-रे इमेजिंग मशीन को शुरुआती कैंसर का पता लगाने के लिए विकसित किया जा सकता है। 2 डी एक्स-रे मशीनें अक्सर कैंसर के संकेतों को याद कर सकती हैं जब तक कि बीमारी उन्नत नहीं है, लेकिन 3 डी स्कैनर बहुत अधिक साफ तस्वीर प्रदान करते हैं और रोग का पता लगाने में उच्च सटीकता प्रदान करते हैं। बड़ी और महंगी पारंपरिक 2 डी एक्स-रे मशीनों के विपरीत वे पोर्टेबल हैं जो एक जीपी कार्यालय में एक्स-रे लेने की अनुमति देता है। यह भारी अस्पताल आधारित मशीनों की तुलना में स्कैन और प्रौद्योगिकी को सस्ता बनाता है।

वर्तमान में, एक्स-रे स्वास्थ्य सेवा निदान में उपयोग की जाने वाली मुख्य इमेजिंग विधि है और रोगी के शरीर की 2 डी तस्वीर प्रदान करती है। लेकिन 2 डी एक्स-रे स्कैनर का उपयोग करके बनाई गई छवियां सटीक निदान के लिए पर्याप्त विस्तृत होने में विफल होती हैं। जबकि सीटी स्कैनर 3 डी इमेजिंग की पेशकश करता है, वे समान रूप से भारी और उच्च लागत वाले होते हैं, और परिणामस्वरूप अक्सर इमेजिंग में देरी होती है। नया 3 डी स्कैनर, जिसे यूके स्पेस एजेंसी विकसित करने के लिए £ 1 मिलियन खर्च कर रही है, यह उसी तकनीक पर आधारित होगा, जिसका उपयोग सितारों के अध्ययन के लिए किया जाता है और अब इसका विकास कम लागत के वादे के साथ किया जा रहा है।

यह आंशिक रूप से है क्योंकि एडैप्टिक्स 3 डी एक्स-रे मशीन एक ‘मिनीटूरिज्ड मशीन’ है जो मरीजों को जीपी सर्जरी के अंदर एक्स-रे प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिससे अस्पताल के स्कैनरों की मांग कम हो जाती है। मशीन में एक्स-रे फाइबर का उपयोग करने वाले सितारों के मानचित्रण में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़े अंतरिक्षयात्रियों द्वारा पहले इस्तेमाल किए जाने वाले फील्ड एमिटर शामिल हैं – एक परियोजना जिसे एक्सएमएम न्यूटन के रूप में जाना जाता है जिसमें यूके ने प्रमुख भूमिका निभाई थी।

वे कम-खुराक सीटी स्कैन से 10 प्रतिशत से कम विकिरण का उत्सर्जन करते हैं और अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पूर्ण-खुराक नैदानिक ​​सीटी का केवल एक से दो प्रतिशत है। नवाचार के लिए एनएचएस इंग्लैंड के राष्ट्रीय नैदानिक ​​निदेशक, प्रोफेसर टोनी यंग ने कहा: ‘कैंसर की पहचान करने के लिए स्टारगेजिंग तकनीक का उपयोग करना वास्तव में उन्नत नवाचार का प्रकार है, जो निदान में तेजी लाकर रोगियों की देखभाल में सुधार कर सकता है और हमारी दीर्घकालिक योजना को पूरा करने में मदद करेगा जिससे आधी बचत होगी। ब्रिटेन सरकार की वेबसाइट के अनुसार: ‘अंतरिक्ष के मांग वाले वातावरण का मतलब है कि इस क्षेत्र में निवेश से नए ज्ञान और नवाचार उत्पन्न होते हैं जो अंतरिक्ष उद्योग से कहीं आगे तक बढ़ जाते हैं।