ज़रूरी चीज़ों की कीमतों पर क़ाबू पाने मुनासिब इक़दामात की हिदायत

चीफ किरण कुमार रेड्डी गैस सब्सीडी के हुसूल के लिए बैंक अकाउंट्स और आधार नंबर्स को एल पी जी कनेक्शन से मरबूत करने के लिए आख़िरी तारीख में तौसीअ की मर्कज़ी हुकूमत से दरख़ास्त करेंगे।

हैदराबाद , रंगा रेड्डी ,मशरिक़ी गोदावरी , चित्तूर और अनंतपुर 5 अज़ला में एल पी जी कनेक्शन से बैंक अकाउंट्स और आधार नंबर मरबूत करने की आख़िरी तारीख 31 अगस्त 2013 है।

चीफ मिनिस्टर ने आज सेक्रेटेरिएट में वुज़रा और ओहदेदारों के साथ एशयाए ज़रुरीया की कीमतों पर क़ाबू पाने के इक़दामात का जायज़ा लिया।

उन्होंने महिकमा तग़ज़िया-ओ‍सिविल स्पलाईज़ मार्केटिंग ज़राअत और दुसरे मुताल्लिक़ा मह्कमाजात पर ज़ोर दिया कि वो मार्किट सूरत-ए-हाल के मुताबिक़ इक़दामात करें ताकि ज़रूरी एशिया खासतौर पर चावल और प्याज़ की कीमतों में इज़ाफे पर क़ाबू पाया जा सके।

उन्होंने महकमा सिविल स्पलाईज़ को हिदायत दी कि वो रियासत में अम्मा हसतम स्कीम के तहत 2.25 करोड़ कार्ड गेरिंदों को 185 रुपये में एशिया की तक़सीम को बेहतर बनाने इक़दामात करे।

इन एशिया की कीमतें खुली मार्किट में 306 रुपये है। उन्होंने महिकमा विजिलेंस और एनफोर्समेंट को भी हिदायत दी कि वो सख़्त मुआइने करें और इस बात को यक़ीनी बनाएं कि सारफ़ीन को अम्मा हसतम के तहत फ़राहम की जाने वाली एशिया मयारी हूँ।

वज़ीर ज़राअत कन्ना लक्ष्मी नाराय‌ना , वज़ीर मार्केटिंग मुकेश गौड़ , चीफ सेक्रेटरी डक्टर पी के मोहंती , कमिशनर सिविल स्पलाईज़ सुनील शर्मा , प्रिंसिपल सेक्रेटरी ज़राअत-ओ-मार्केटिंग डी श्रीनिवास सल्लू प्रिंसिपल सेक्रेटरी फाइनैंस डक्टर पी वि रमेश , स्पेशल सेक्रेटरी बराए चीफ मिनिस्टर इन सिरीधर और दूसरे ओहदेदारों ने मीटिंग में शिरकत की।

चीफ मिनिस्टर ने बताया कि वो मर्कज़ को एक मकतूब रवाना करते हुए चावल की मिलूं पर टेक्स के तनासुब को 75 फ़ीसद से घटाकर 25 फ़ीसद ना करने पर ज़ोर देंगे।

उन्होंने कहा कि ये टेक्स 75 फ़ीसद ही रखा जाना चाहीए अगर उसे कम किया जाता है तो इस से किसानों को मनफ़ी असरात का सामना करना पड़ेगा और उन्हें धान की वाजिबी कीमत नहीं मिल पाएगी।

इसके अलावा मिल मालकीन के पास इज़ाफ़ी धान रखने के लिए मिलूं में जगह भी दस्तयाब नहीं रहेगी। चीफ मिनिस्टर ने महिकमा सिविल स्पलाईज़ से कहा कि वो राशन शॉप्स पर ई पास मशीनें नसब करने का अमल तेज़ करदें।

ओहदेदारों ने उन्हें मतला किया कि 6 अज़ला में ये काम क़तई मराहिल में है। ओहदेदारों ने बताया कि बहुत जल्द 45 हज़ार राशन शॉप्स पर आउटलेटस क़ायम करते हुए 8.5 करोड़ सारफ़ीन के लिए कई दूसरी एशिया भी फ़राहम की जाएंगी जिन में कॉस्मेटिक्स भी शामिल रहेंगे।

ये नेटवर्क सेल दुनिया भर में कहीं और दस्तयाब नहीं है। ओहदेदारोंने मीटिंग में बताया कि कीमतों पर क़ाबू पाने मुख़्तलिफ़ इक़दामात किए जा रहे हैं।