जांच एजेंसी के कस्टडी में कश्मीरी युवक की मौत, बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली : भारत के प्रशासित क्षेत्र कश्मीर के अवंतीपोर के रिजवान असद पंडित के रूप में पहचाने जाने वाले एक स्कूल शिक्षक की मौत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में हुई। मृतक को एनआईए ने तीन दिन पहले आतंकी गतिविधियों में संलग्न होने के संदेह में उठाया था और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) के कारगो शिविर में दर्ज किया गया था।

भारत की शीर्ष आतंकी जांच एजेंसी की हिरासत में 27 वर्षीय एक युवक की मौत ने कश्मीर घाटी में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन को बढ़ावा दिया है, जिसमें निवासियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई है। स्थानीय राजनेताओं ने इसे “अस्वीकार्य विकास” कहा है और मौत के कारणों की गहन जांच की मांग की है। राज्य पुलिस ने मौत की वास्तविक वजह का पता लगाने के लिए मजिस्ट्रियल जांच का अनुरोध किया गया है।

रिजवान असद पंडित के परिवार ने पुलिस हिरासत के तहत मारे जाने की खबर सुनकर शोक व्यक्त किया। पंडित (अवंतीपोरा पुलवामा से), कुछ दिनों पहले एनआईए द्वारा सूत्रों के अनुसार उठाया गया था और (एसओजी) जे एंड कोपोलिस के कार्गो शिविर में दर्ज किया गया था। 18/19 मार्च के बीच मृत्यु हो गई।

pic.twitter.com/cL8EO216ue
— The Kashmir Press (@TheKashmirPress) March 19, 2019

जम्मू और कश्मीर पुलिस ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत क्षेत्र में एक अलग जांच शुरू की है। इस बीच, रिज़वान की मौत का विरोध कर रहे अवंतीपोरा के निवासियों और सुरक्षा बलों के बीच तीखी झड़पें हुईं। खबरों के अनुसार हिंसा भड़कने के लिए इंटरनेट सेवाओं को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने के साथ, सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान इस क्षेत्र में बंद हैं।

रिज़वान की हत्या के बाद #Awantipora में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है…
pic.twitter.com/juSEh3TKX3
— Malik Shafqat Ullah (@quat_e_qalam) March 19, 2019

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने 27 साल के रिजवान की हत्या में शामिल लोगों के लिए अनुकरणीय सजा की मांग की, इसे “अस्वीकार्य विकास” कहा।

मुझे उम्मीद थी कि हिरासत में हुई मौतें हमारे अंधेरे अतीत की बात हैं। यह एक अस्वीकार्य विकास है और इसकी जांच पारदर्शी, समयबद्ध तरीके से की जानी चाहिए। इस युवक के हत्यारों को मृत्युदंड की सजा दी जानी चाहिए।
https://t.co/Jj9RzsFu7r
— Omar Abdullah (@OmarAbdullah) March 19, 2019

राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अपनाया गया “दमनकारी दृष्टिकोण” युवाओं को उग्रवाद की ओर धकेल रहा है।

निर्दोष लोग पूछताछ के लिए अपने घरों से बाहर आते हैं और अब केवल ताबूतों में घर लौटते हैं। GoI का दमनकारी दृष्टिकोण उन युवा शिक्षित पुरुषों को कमजोर बनाता है जो हथियार उठाने के लिए मजबूर हैं। कश्मीर का उपयोग करना बंद करो अपने बीमार चौकीवादी राष्ट्रवाद का प्रदर्शन करने के लिए। हमने काफी नुकसान उठाया है।
https://t.co/YF4RhVb1QQ
— Mehbooba Mufti (@MehboobaMufti) March 19, 2019

इससे पहले सोमवार को, सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के एक प्रमुख धार्मिक मौलवी सहित कम से कम 11 लोगों को हिरासत में लिया था, जिन्हें “आतंकी संदिग्ध” बताया गया था।