प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाईक की की 50.46 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी ने जाकिर नाईक के अलावा अन्य लोगों के खिलाफ भी चार्जशीट दायर की है। अपराध की आय के रूप में जाकिर की कुल 193.06 करोड़ रुपये की संपत्ति की पहचान की गई है।

इससे पहले ईडी ने 22 दिसंबर 2016 को नाईक और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाइक की कुल संपत्तियों की कीमत 50.46 करोड़ रुपये लगाई है। जाकिर नाईक फिलहाल मलेशिया में रह रहे है।

इसी साल 22 मार्च को ईडी ने नाईक की मनी लॉन्ड्रिंग और फंड ट्रांसफर मामले में मदद करने के आरोप में नजमुद्दीन साथक को गिरफ्तार किया था। 19 जनवरी को ईडी ने नाईक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में उसकी 16.40 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क कर दी थी।

कुछ महीने पहले ही जाकिर नाईक ने भारत सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि वह उसे फंसाने में लगी है और इंटरपोल पर उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए लगातार दबाव बना रही है। नाईक ने एक बयान में कहा कि वह इस बात से अवगत हैं कि ‘सरकार मेरे खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराने के लिए इंटरपोल पर दबाव बना रही है।’ नाईक 2016 में भारत छोड़ कर भाग गया था।