जानिए एजुकेशन लोन लेने से पहले यह 4 बातें जो हैं बेहद ज़रूरी!

उज्ज्वल करियर के लिए गुणवत्ता उच्च शिक्षा महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह अक्सर महंगा होता है, यही वजह है कि बड़ी संख्या में मेधावी छात्र एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते हैं।

यदि आप अपनी नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए या अपने अस्तित्व के करियर को बढ़ावा देने के लिए स्वयं एक ऐसे लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में ज़रूर रखें:

लोन कवर की सीमाएँ

अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की एजुकेशन लोन राशि पर एक कैप है, जो विदेशी विश्वविद्यालयों के लिए लगभग 20 लाख रुपए है। दूसरे शब्दों में, अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको एक बैंक से केवल 20 लाख रुपए मिलेंगे।

आपकी शिक्षा की वास्तविक लागत, आवास खर्च और अन्य प्रकार के खर्चों के आधार पर, जिन्हें आपको विदेश में रहते हुए निपटना पड़ सकता है, यह संभव है कि सिर्फ एक लोन पर्याप्त नहीं होगा।

तो, आप जो कर सकते हैं वह संभव अधिकतम राशि का एक एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकता है, और जो कुछ शेष राशि है जो आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी, आप इसे पर्सनल लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, सभी वित्तीय कारकों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जिसमें संभावित बीमा कवर भी शामिल है जो कि आपका कॉलेज चाहता है कि आप वहां अध्ययन कर सकें।

क्रेडिट स्कोर आवश्यकताएँ

अधिकांश प्रकार के ऋणों की तरह, छात्र ऋण के प्रसंस्करण में क्रेडिट स्कोर एक बड़ी भूमिका निभाता है। हालाँकि, दो प्रकार के CIBIL स्कोर यहाँ शामिल हैं:

छात्र का CIBIL स्कोर: बेशक, चूंकि यह छात्र जो ऋण चुकाएगा, उसका स्कोर सबसे अधिक महत्व रखता है।

माता-पिता का CIBIL स्कोर: बैंक जानते हैं कि किसी छात्र को ऋण देना हमेशा जोखिम भरा होता है। यह विशेष रूप से एक विदेशी विश्वविद्यालय के मामले में सच है क्योंकि ऐसे कई छात्र हैं जो विदेश में पढ़ते हैं और फिर वहां नौकरी करते हैं और अपने ऋणों पर चूक नहीं करते हैं। यही कारण है कि बैंकों को अपने माता-पिता को ऋण गारंटर बनने के लिए मिलता है ताकि अगर वे चूक गए, तो वे ऋण चुकाने के लिए उनके माता-पिता से संपर्क कर सकें। इसलिए, उनका क्रेडिट स्कोर भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उनके बच्चे का।

कॉलेज और पाठ्यक्रम मामलों का नाम

कई पारंपरिक उधारदाताओं के लिए, एक शिक्षा ऋण अन्य ऋणों की तरह एक जुआ है। हालांकि, वे जोखिमों का बारीकी से आकलन करके अपनी जीत के अंतर को बनाए रखना पसंद करते हैं। यही कारण है कि वे अक्सर ऐसे पाठ्यक्रमों या कॉलेजों के लिए ऋण आवेदन को अस्वीकार कर देते हैं जो कि प्रतिष्ठित नहीं हैं या उज्ज्वल करियर का वादा नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप MIT में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, या स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन वगैरह और अगर आपका एकेडमिक ट्रैक रिकॉर्ड होनहार है, तो आपको लोन काफी आसानी से मिल सकता है। दूसरी ओर, यदि आप कला, मानविकी आदि में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका ऋण आवेदन अस्वीकार हो सकता है।

फाइन प्रिंट पढ़ें

यदि आप एक छात्र ऋण को सुरक्षित करने में सक्षम हैं, तो खुश हो जाए! हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जल्दबाजी करनी चाहिए। एक छात्र ऋण एक बड़ी जिम्मेदारी है और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसमें शामिल सभी महत्वपूर्ण नियमों और शर्तों को जानते हैं।

इससे पहले कि आप अंततः बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करें, यह महत्वपूर्ण है कि आपको सभी महत्वपूर्ण विवरण सही मिलें। इनमें ब्याज की दर शामिल है, यह प्रकृति- निश्चित या अस्थायी, चुकौती के लिए स्थगन अवधि (जो आपके द्वारा स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको लोन ईएमआई का भुगतान शुरू करने की उम्मीद है), ऋण अवधि, आदि।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ऋण की अवधि ठीक से निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लंबी अवधि (10 साल) चुनते हैं, तो आपको ब्याज के रूप में बहुत अधिक भुगतान करना होगा। हालांकि, इस तरह से कर्ज चुकाना आसान हो जाएगा।

दूसरी ओर, यदि आप कम अवधि (5 वर्ष) चुनते हैं, तो आपको बहुत कम ब्याज देना होगा। फिर, यह भुगतान को कठिन बना देगा। लेकिन आपको समय पर पुनर्भुगतान के साथ-साथ मदद करने के लिए पर्याप्त वेतन मिलेगा।