जानिए क्यों आपको सर्दियों के दौरान हर दिन 8-10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है?

पानी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से के लिए है; हमारा शरीर 70- प्रतिशत पानी से बना है और वर्ष के समय की परवाह किए बिना, अच्छे जलयोजन की आवश्यकता होती है। आपका शरीर सभी शारीरिक कार्यों को विनियमित और बनाए रखने के लिए अपने सभी कोशिकाओं, अंगों और ऊतकों में पानी का उपयोग करता है। क्योंकि आपका शरीर पसीने, पाचन और पेशाब के माध्यम से बहुत सारा पानी खो देता है, इसलिए इसे पूरे हाइड्रेटेड रखना अत्यावश्यक है। जैसे ही सर्दियों के दिन आते हैं और तापमान कम होने लगता है, हमारे आसपास की हवा सूखने लगती है और गर्म महीनों की तुलना में हमारे शरीर को कम नमी मिलती है। सामान्य रूप से तरल पदार्थों की खपत और विशेष रूप से पानी भी नीचे चला जाता है। गर्म महीनों के दौरान, अनुशंसित पानी के गिलास को पीना आसान है, जो 8-10 गिलास है, जबकि सर्दियों में इस राशि का उपभोग करना मुश्किल हो जाता है। प्यास गर्मी का एक दुष्परिणाम है और निर्जलीकरण का संकेत है, जो कि ठंड के महीनों में शायद ही कभी एक स्थिति होती है, जो आपको दिन के अधिकांश हिस्सों में पानी से दूर रखती है। क्या सर्दियों में बार-बार प्यास लगने का मतलब है कि गर्मी के महीनों की तुलना में हमारे शरीर को कम पानी की जरूरत है? हमें कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए? हम सर्दियों में कम प्यास क्यों महसूस करते हैं?

आपको ठंड लगने पर 4 कप तक गर्म भाप वाली चाय मिल सकती है लेकिन अधिकांश दिनों में 3 गिलास पानी भी नहीं। जबकि एक गर्म पेय का विचार तापमान गिरने के साथ स्वागत करता है, पानी को शायद ही ध्यान दिया जाता है जो इसके योग्य है। फोर्टिस अस्पताल के न्यूट्रिशनिस्ट डॉ सिमरन सैनी के अनुसार, “मौसम दिन में आपके द्वारा पीने वाले पानी की मात्रा तय करता है। सर्दियों के दौरान, शरीर आसानी से निर्जलित नहीं होता है और इसे गर्मियों में खुद को ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि पानी नहीं पीने या कम पानी पीने से निर्जलीकरण हो सकता है। ” प्यास न लगने का कारण यह भी शामिल हो सकता है कि हमारे गर्म शरीर ज्यादातर समय हाइड्रेटेड महसूस करते हैं जिससे हाइड्रेशन बढ़ जाता है और प्यास कम हो जाती है।

मौसम यह कैसे निर्धारित करता है कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

गर्मियों और मानसून में, हम आम तौर पर पानी का एक बड़ा नुकसान खो देते हैं, यह देखते हुए कि हमें बहुत पसीना आता है, जिसके परिणामस्वरूप निर्जलित महसूस होता है, इसलिए शरीर अधिक पानी मांगता है। इसके अलावा, ज्यादातर बार हम एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं जो सूखापन की ओर ले जाते हैं, जिससे हम दिन में अधिक पानी पीते हैं। दूसरी ओर, सर्दियों में, हमारा शरीर पानी की समान मात्रा खो देता है। हम श्वास के माध्यम से श्वसन तरल पदार्थ के नुकसान के कारण हमारे शरीर से पानी खो देते हैं। इसके अलावा, हमारे शरीर अतिरिक्त कपड़ों के वजन के तहत कड़ी मेहनत करते हैं, और पसीने का उत्पादन ठंड, शुष्क हवा में जल्दी से वाष्पित हो जाता है। सर्दियों में आदर्श रूप से कितना पीना चाहिए?

एक बार में कई गिलास पानी पीना आवश्यक नहीं है। आप अपने आप को सामान और बीमार महसूस करना नहीं चाहते हैं। अपने शरीर को पर्याप्त हाइड्रेटेड करने के लिए दिन के माध्यम से छोटे घूंट लें।

डॉ। सैनी हमें कहते हैं, “हम हर दिन कम से कम 6-8 गिलास पानी की सलाह देते हैं; यह जरूरी नहीं कि एक बार में एक गिलास नीचे गिराया जाए, लेकिन इसमें दिन के दौरान छोटे घूंट लेना भी शामिल हो सकता है।” वह दिन के माध्यम से हाइड्रेटेड रहने के लिए इन महत्वपूर्ण सुझावों की सिफारिश करती है।

केवल पानी पीने से हाइड्रेटेड रहना अनिवार्य नहीं है; आप एक कटोरी गर्म सूप पी सकते हैं। सूप में बहुत सारा पानी होता है और इसलिए यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। पोषण बढ़ाने के लिए मिश्रण में पालक, गाजर और बीन्स जैसी मौसमी सब्जियाँ मिलाएँ।

हम आमतौर पर सभी चीजों को गर्म करना पसंद करते हैं, इसलिए हर रोज गुनगुने शहद और नींबू के पानी में घूंट पीना अच्छा है। इस तरह, न केवल आप हाइड्रेटेड रह पाएंगे, बल्कि खुद को स्वस्थ भी रख पाएंगे। इसे दिन में एक या दो बार से अधिक नहीं करने के लिए प्रतिबंधित करें। चूने के निचोड़ के साथ बस एक कप गर्म पानी भी आपको ठंड से लड़ने के लिए आवश्यक विटामिन सी देगा।