जानिए, सेहत के लिए कितना फायदेमंद है हरी मिर्च?

रोजाना हरी मिर्च खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में मौजूद दूसरे विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना इसे खाने से शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा ठीक रहती है। जिससे पाचन तंत्र सुचारु रुप से बना रहता है।

हरी मिर्च खाने से शरीर में बनने वाली ऊष्मा कैलरी बर्न करती है। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर्स शरीर में ज्यादा ऊष्मा को बनाते है। जिससे इसके सेवन से वजन घटाने से मदद मिलती है। इसके अलावा इसे खाने से मेटाबेलिज्म का स्तर भी बढ़ता है।

अक्सर इस तरह के मरीजों को फीका और कम तेल का खाना खाने के लिया कहा जाता है। हरी मिर्च में उच्च रक्तचाप को नियत्रिंत रखने के गुण होते है। इसलिए इस तरह के मरीज अपने आहार मे दो से तीन हरी मिर्च को जरुर शामिल करें। इसके अलावा इसे खाने से ब्लच शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आंखों का और त्वचा के सूखेपन को दूर करने के लिए हरी मिर्च सबसे अच्छा तरीका है।

विटामिन सी और बीटा कैरोटीन इन प्रॉबल्म को दूर रखने में मदद करता है। हरी मिर्च को हमेशा अंधेरी जगह पर ही रखें रोशनी में रखने से इसके अंदर मौजूद विटामिन सी खत्म हो जाता है।

हरी मिर्च को रात को एक गिलास में भिगो कर रख और सुबह खाली पेट इसके निकाल कर पानी को पी लें। एक हफ्ते तक इसे पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा इसके सेवन से आप दमा, दिमागी बीमारियां और बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखती है।

हरी मिर्च का सेवन करने से आप फेफड़ो के कैंसर से लेकर लंग्स के कैंसर से बचे रहते है। इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा कर आपको कैंसर से लड़ने में मदद करते है। इसलिए रोजाना खाने के साथ इसका सेवन जरुर करें।

साभार- ‘पंजाब केसरी’