जामिया मिलिया जल्द ही इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर होगा सक्रीय

नाइ दिल्ली : मिलिया इस्लामिया जल्द ही इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर अपनी डिबेट की शुरुआत करेगा, जो शहर का पहला केंद्रीय विश्वविद्यालय होगा जिसने सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा।

जेएमआई के मीडिया समन्वयक अहमद अज़ीम के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वाले अधिक युवाओं तक पहुंचना है।

वैरिटी में पहले से ही 36,718 फॉलोअर्स के साथ एक सत्यापित फेसबुक पेज है। इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पेजों को औपचारिक रूप से जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

अज़ीम ने कहा कि linkdeh बातचीत के लिए मंच होगा और शोध के छात्रों द्वारा प्रकाशित शोध पत्रों का विवरण डालने के लिए भी होगा ।

उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कैंपस के अंदर होने वाली घटनाओं और उन घटनाओं के सौंदर्य चित्रों को बाहर करने के लिए किया जाएगा।

जेएमआई के मीडिया समन्वयक ने कहा, “निश्चित समय पर पचासों कार्यक्रम वारिसिटी के अंदर होते हैं। सोशल मीडिया की उपस्थिति विश्वविद्यालय की पहुंच को व्यापक बनाने में मदद करेगी।”

बात दें कि राष्ट्रीय राजधानी में अन्य दो प्रमुख विश्वविद्यालय – दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय- में डिजिटल उपस्थिति नहीं है। जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार, हालांकि, ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की ’श्रेणी में 12 वें स्थान पर रखा गया था। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय को 13 वीं रैंक मिली, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) दूसरे स्थान पर रहा।

जेएमआई, जो 2020 में 100 साल पूरे कर रही है, हाल ही में प्रोफेसर नजमा अख्तर को अपनी पहली महिला कुलपति मिली।