जिहादी दवा ‘कैप्टागोन पिल’ का इस्तेमाल कर आइएसआई बन रहे हैं किलिंग मशीन

सउदी फार्मास्यूटिकल सोसाइटी द्वारा जांच के अनुसार  सिरिया में आईएसआईएस लड़ाकों और विद्राही गुप में कैप्टगन दवा की लत फैल रही है। इस “जिहादी दवा” का इस्तेमान आत्मघाती हमलावरों, जैसे मैनचेस्टर के आतंकवादी सलमान अबेदी, को एक मिशन पर भेजे जाने से पहले ड्रग्स को पंप किया गया था, उसे लाल आँखें और भ्रम पैदा करने के लिए एक खास रूप देने के लिए यह दवा दी गई थी।

अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार यह दवा आतंकवादियों को किलिंग मशीनों के रूप में बदल देती है। ड्रग्स अक्सर एक गंभीर व्यसन से पीड़ित चरमपंथियों को देकर छोड़ दिया जाता है, और अपने क्रूर जेहादी मास्टर्स पर निर्भरता बढ़ाने के लिए यह किया जाता है। कैप्टागन दवा में फाइनेथिललाइन हाइड्रोक्लोराइड के लिए कई ब्रांड नामों में से एक है। गोलियां केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं, सतर्कता बढ़ती है, एकाग्रता और शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देती हैं और भलाई की भावना भी प्रदान करती है।

रिपोर्टों के मुताबिक, बढ़ती संख्या में मनोबलित सीरिया के नागरिकों ने भी दवा लेने का सहारा लिया है। फ्रांस में इस वर्ष के शुरूआती समय में पहली बार ड्रग के एक बड़े पैमाने को सिज किया गया था, जिससे आईएसआईएस इस देश में माफिया-शैली के संगठित अपराध गिरोह का निर्माण कर सकता था।

एम्फ़ैटेमिन-आधारित कैप्टागन के करीब 3,50,000 टैबलेट पहले 4 जनवरी को चार्ल्स डी गॉल में पाए गए थे। 22 फरवरी को, एक और 300,000 पिल पाए थे जो 135 किलो के बराबर था और इसकी कीमत 1.4 लाख पौड था. दोनों ही मामलों में, ड्रग्स औद्योगिक इस्पात मोल्डिंग में छिपे हुए थे, जो कि चेक गणराज्य के और तुर्की के माध्यम से सऊदी अरब ले जाने को था.

Captagon दवा क्या है?
कैप्टागन एक मनोवैज्ञानिक पिल है जो एम्फ़ैटेमिन और थियोफिलाइन के संयोजन से बना है। यह फ़ेंथाइललाइन नामक दवाओं के एक समूह का सिर्फ एक ब्रांड नाम है

दवा 1961 में मुख्य धारा में आई थी, और लगभग 25 वर्षों में एम्फ़ेटामीन्स के लिए एक मामूली विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया गया था. इसका उपयोग एडीएचडी वाले बच्चों के इलाज के लिए किया गया था, और आमतौर पर, नारकोलीसी और अवसाद के लिए।

एम्फ़ैटैमिन के विपरीत, कैप्टागन पिल रोगी के रक्तचाप को बढ़ाता नहीं है – जिसका अर्थ है कि हृदय रोगों के साथ उन लोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

हालांकि, यह अत्यधिक नशे की लत वाली दवा है – और 1986 में अधिकांश देशों में अवैध हो गया है. सीरिया में आईएसआईएस सेनानियों द्वारा इस दवा का इस्तेमाल किया जाता रहा है – इसे ‘रासायनिक साहस’ या ‘जिहादी ड्रग’ भी कहा गया है.

Captagon का क्या प्रभाव है?
कैप्टागोन लंबे समय तक उपयोगकर्ताओं को जागता रखता है। उपयोगकर्ताओं को ऊर्जावान और खुश महसूस करता है – यही वजह है कि इसे “रासायनिक साहस” कहा गया है. एक प्रकार का उत्साह पैदा करती है – आप बात कर रहे हैं, आप सो भी नहीं रहे हैं, आप खाते भी नहीं हैं, फिर भी आप ऊर्जावान हैं” और यही है कैप्टागन पिल का प्रभाव.

 

सऊदी कस्टम ने 5 लाख कैप्टागन गोलियों की तस्करी को पकड़ा

सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, सऊदी अरब की उत्तर-पश्चिमी सीमा में लगभग पांच लाख कैप्टगन गोलियां और 350 ग्राम कैनबिस की तस्करी करने का प्रयास को हालेत अम्मार सीमा शुल्क चेकपॉइंट से नाकाम कर दिया गया है।

अवैध ड्रग्स ले जाने वाली निजी कार का निरीक्षण करने पर, पुलिस को वाहन के विभिन्न हिस्सों में विशेष रूप से छिपा हुआ पदार्थ मिल गया। हालेत अम्मर के कस्टम डिपार्टमेंट के जनरल डायरेक्टर खालिद अल-रमैह ने कहा कि गैरकानूनी ड्रग्स लाने के लिए कई तस्करी के तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सऊदी सीमा शुल्क उन सभी पदार्थों के प्रवेश को रोकने पर केंद्रित है, जो नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।