जेडएफआई फैलो 2019 के चयन के लिए आवेदन प्रक्रिया (सिविल सेवा परीक्षा 2020), जानिये विवरण!

ZFI फैलोशिप का नियम

1. ZFI फैलोशिप ZFI, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए एक गंभीर रुचि के साथ ‘ZFI फैलो,’ यानी अकादमिक रूप से मेधावी उम्मीदवारों की एक सीमित संख्या में कोचिंग का चयन और प्रायोजन करता है। इस उद्देश्य के लिए ZFI जनवरी में ऑनलाइन आवेदन का अवसर खोलता है और अप्रैल के मध्य तक बंद हो जाता है।

हर साल अप्रैल के आखिरी शनिवार को, गॉड ग्रेस स्कूल (नॉर्थ कैंपस), अबुल फजल एन्क्लेव (डी ब्लॉक), जामिया नगर, नई दिल्ली 110025 में ऑल इंडिया लेवल एंट्रेंस टेस्ट होता है।

इस लिखित परीक्षा का परिणाम उसी शाम को शाम 7 बजे तक ज़कातइंडिया में घोषित किया जाता है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार अगले दिन (अप्रैल के अंतिम रविवार) सुबह 10:00 बजे से CISRS हाउस, 14 जंगपुरा-बी, मथुरा रोड, राजदूत होटल के सामने, नई दिल्ली में होता है।

इसके अलावा चयन प्रक्रिया अप्रैल / मई में श्रीनगर, मलप्पुरम, कोलकाता, लखनऊ, भोपाल, वडोदरा (अप्रैल के दौरान घोषित किए जाने वाले तिथियां और स्थान) में आयोजित की जाती है।

2. आवेदन कैसे करें:

(ए) तकनीकी स्नातक (चिकित्सा, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कानून या इसी तरह की अन्य डिग्री) और (बी) किसी भी फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएट, 19-27 वर्ष की आयु (वर्ष के 01 सितंबर को जिसमें यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा होगी) जिसके लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है) को केवल ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

(बी) ऊपर उल्लिखित आयु सीमा इन श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के संबंध में 30 वर्ष के रूप में ली जाएगी: ओबीसी / जेएंडके निवासी / एसटी या पूर्व में अर्हता प्राप्त करने वाले यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक / राज्य पीएससी।

(ग) उपर्युक्त (ए) में उल्लिखित शैक्षिक योग्यता) अंक में छूट दी गई है, मामले के आधार पर, यदि उम्मीदवार ने पहले क्वालिफाई किया है तो या तो यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा या इसी तरह के किसी भी राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा। इस तरह की छूट का दावा करने के लिए, उम्मीदवार को प्रोजेक्ट्स पर एक अलग ईमेल लिखना होगा@zakatidia.org, जिसके आधार पर प्रासंगिक परिणाम का दावा किया जाता है कि छूट का दावा किया गया है।

(घ) कोई मौद्रिक भत्ता परीक्षण और साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए स्वीकार्य नहीं है।

3. चयन प्रक्रिया:

1 घंटा 15 मिनट की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को (केवल अंग्रेजी माध्यम में) इस प्रकार दिखाई देना है:

(ए) लिखित: (i) सामान्य अध्ययन और योग्यता परीक्षा – 100 अंक (यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न पर) (ii) निबंध – 150 शब्द – 50 अंक

(बी) साक्षात्कार 50 अंक

कृपया चयन प्रक्रिया के संबंध में ZFI से ईमेल के माध्यम से आपके द्वारा प्राप्त किए गए एडमिट कार्ड के एक प्रिंटआउट पर एक हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर चिपकाएँ और इस पत्र पर हस्ताक्षर भी करें। यह आपका एडमिट कार्ड होगा।

सरकार द्वारा जारी आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, चुनाव कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस) भी लाएं। चयनित उम्मीदवारों की आवश्यकता इस प्रकार है:

5. ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को जमा करना

ख) मैट्रिकुलेशन से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक अपने सभी मूल मार्कशीट प्लस सर्टिफिकेट और जेडएफआई के साथ डिग्री जमा करने के लिए। ये उस वर्ष के 30 जून या उसके बाद वापस आ जाएंगे जो उस वर्ष के दो साल बाद गिरता है जिस दौरान चयनित ZFI Fellow ZFI में शामिल होता है।

ग) यदि, किसी भी कारण से, किसी उम्मीदवार को किसी भी या सभी डिग्री / सर्टिफिकेट के दावों की आवश्यकता होती है, तो उसे / उसे पहले वापस कर दिया जाएगा, फिर ZFI द्वारा उसके कोचिंग और निवास पर की गई पूरी राशि उसके द्वारा वापस कर दी जाएगी। किसी भी डी से पहले ZFI
ग्रेट्स / मार्कशीट / सर्टिफिकेट केट्स उसे / उसके पास लौटाए जा सकते हैं। इसके अलावा, इस प्रयोजन के लिए, आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में ZFI को ईमेल किया जाएगा।

घ) कृपया 2 पासपोर्ट साइज की हाल की तस्वीरें और ई) सरकार द्वारा जारी आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, चुनाव कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस) की एक प्रति विधिवत अपने आप से हस्ताक्षरित करें।

6. छात्रावास

i) नई दिल्ली में, ZFI फैलो को ZFI द्वारा प्रदान किए गए आवास में अनिवार्य रूप से रहना होगा।

ii) आवास के लिए, ZFI द्वारा प्रदान किए जाने के लिए, प्रत्येक पुरुष ZFI फेलो को ZFI को 2,000 / – प्रति माह की रियायती दर पर भुगतान करना होगा। 24 महीने के लिए हॉस्टल शुल्क की पूरी राशि (रु। 4,8,000 / -) फैलोशिप में शामिल होने से पहले पंजीकरण के समय अग्रिम रूप से नई दिल्ली में देय भारत की ज़कात फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया के पक्ष में बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करनी होगी।

iii) छात्रावास में, रसोई सुविधाओं और एक रसोइए से सुसज्जित है। खाना पकाने की सामग्री को संयुक्त रूप से और पारस्परिक रूप से जेडएफआई फैलो द्वारा वित्त पोषित किया जाना है।

YouTube video