जैश-ए-मोहम्मद के चीफ़ मसूद अजहर की बिमारी से मौत की खबर, मीडिया रिपोर्ट में दावा

पुलवामा आतंकी हमले के गुनहगार जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मसूद की किडनी फेल होने की वजह उसकी मौत हो गई। हालांकि इस खबर की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में मसूद अजहर की मौत खबर के बाद सोशल मीडिया पर भी तेजी से ऐसी जानकारी वायरल हो रही है। लेकिन अभी तक किसी विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले शनिवार को खबर आई थी कि मसूद अजहर की किडनी फेल हो चुकी है और वह नियमित डायलिसिस पर है। शनिवार को एक शीर्ष भारतीय सुरक्षा अधिकारी ने रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि मसूद का पाकिस्तान के रावलपिंडी में एक आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है। रावलपिंडी में ही पाकिस्तानी सेना का मुख्यालय भी है। बताया जा रहा कि उसका इलाज पाकिस्तान सरकार की निगरानी में हो रहा था।

मसूद को अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का करीबी माना जाता था। 1999 में केंद्र की अटल बिहारी वाजपेयी सरकार को एयर इंडिया के एक हाईजैक विमान में फंसे लोगों को बचाने के बदले मसूद को छोड़ना पड़ा था। उसे 1994 में जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। रिहाई के बाद उसने जैश की स्थापना की। 2000 में उसके एक आत्मघाती हमलावर ने श्रीनगर में हमले को अंजाम दिया। जैश संसद के अलावा 2016 में पठानकोट एयरबेस और उसी साल उड़ी सैन्य बेस पर हुए आतंकी हमले में शामिल रहा है।

इसके अलावा पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी गुरुवार को स्वीकार किया था कि जैश प्रमुख मसूद देश में ही है और वह काफी बीमार है। उन्होंने कहा था कि जहां तक मेरी सूचना है, मसूद की सेहत इतनी खराब है कि वह घर से बाहर भी नहीं निकल सकता है।