टीम इंडिया के इस गेंदबाज की ज़हीर खान भी कर चुके हैं तारीफ़, साबित होंगे खतरनाक!

नई दिल्ली: एशिया कप टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जा चुका है. कई बदलावों के साथ टीम में एक नया नाम शामिल हुआ है. राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को एशिया कप के लिए टीम में जगह दी गई है. राजस्थान के टोंक के रहने वाले 20 वर्षीय खलील ने अब तक 17 लिस्ट ए मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 28 विकेट लिए हैं. राहुल द्रविड़ 2016 अंडर-19 विश्व कप से ही उन पर निगाह रखे हुए हैं. वह हाल में भारत ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे. इसके साथ ही आईपीएल के दौरान जहीर खान भी इस खिलाड़ी की काफी तारीफ कर चुके हैं.

चयनकर्ता विश्व कप से पहले तेज गेंदबाजी में विविधता चाहते हैं तथा जयदेव उनादकट और बरिंदर सरां के अनुकूल परिणाम नहीं देने के कारण उन्होंने अब खलील अहमद को आजमाने का फैसला किया है. टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, ”हां, अभी दो तीन स्थान तय नहीं हैं. इनमें से एक स्थान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए हैं जिसमें हम खलील को आजमा रहे हैं.”

2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में जब खलील खेलने गए थे तो कोई यह नहीं सोच सकता था कि खलील अपनी गेंदबाजी से टूर्नामेंट पर कोई असर डाल सकते हैं. उनसे बेहतर गेंदबाजी आवेश खान ने की थी. उन्होंने 15.08 की औसत से 12 विकेट लिए थे. जबकि खलील केवल 3 विकेट ले ही पाए थे, लेकिन इसके बावजूद जूनियर लेवल पर औसत से अधिक स्पीड से गेंदबाजी करने वाले 20 वर्षीय खलील अहमद को सीनियर टीम से बुलावा आ गया है.

खलील अहमद की खासियत है उनकी रफ्तार और लाइन लेंथ. वह लगातार 140-145 किमी/घंटा की औसत रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. खास बात यह है कि इतनी स्पीड के साथ गेंदबाजी करने के दौरान गेंद पर उनका नियंत्रण भी शानदार रहता है.