टेस्ट सीरीज- इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला गया, जिसमें भारत को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मुकाबले में इंग्लैंड ने पहली बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में ऑल आउट होने तक 287 रन और दूसरी पारी में 180 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 274 रन और दूसरी पारी में 162 रन पर सिमट गई. टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में शानदार शतक और अर्धशतक जड़ा.

इंग्लैंड ने चौथी पारी में भारत के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 54.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी. भारत के लिए एक बार फिर कप्तान विराट कोहली ने 93 गेंदों में चार चौकों की मदद से 51 रनों की जुझारू पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला.

भारत ने तीसरे दिन का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 110 रनों के साथ किया था. चौथे दिन कप्तान और उनके साथ नाबाद लौटने वाले दिनेश कार्तिक (20) पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी. जेम्स एंडरसन ने कार्तिक को दिन के पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया.

बेन स्टोक्स ने 141 के कुल स्कोर पर कोहली को आउट कर भारत की जीत लगभग तय कर दी. स्टोक्स ने हार्दिक पांड्या को 31 रनों के निजी स्कोर पर भारत की पारी समेट दी. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में स्टोक्स ने चार विकेट लिए. एंडरसन और ब्रॉड को दो-दो सफलताएं मिलीं. सैम कुरैन और आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिला.

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 287 रन बनाए थे. भारतीय टीम कप्तान कोहली के 149 रनों के बाद भी अपनी पहली पारी में 274 रनों पर सिमट गई थी. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 13 रनों की बढ़त मिली थी. इंग्लैंड के दूसरी पारी में 180 रनों पर आउट होने के बाद भारत को 194 रनों का लक्ष्य मिला था.