टॉप फ्री एंड्रॉइड वीपीएन एप्स आपका डेटा लीक कर रहे हैं: अध्ययन

गूगल प्ले स्टोर में 25 प्रतिशत से अधिक सबसे लोकप्रिय मुफ्त वीपीएन, उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की पर्याप्त रूप से रक्षा नहीं करते हैं, और 85 प्रतिशत तक उपयोगकर्ता वीपीएन समीक्षाओं और वकालत द्वारा प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, विभिन्न सुरक्षा कमजोरियों तक उपयोगकर्ताओं को खोलते हैं। साइट Top10VPN.com निष्कर्षों को एक संपूर्ण जोखिम सूचकांक में प्रकाशित किया गया है जो प्रत्येक मुफ्त वीपीएन के वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन के साथ-साथ व्यवहार के बारे में बताते हैं, जिसमें वे उन अनुमतियों को भी शामिल करते हैं, जिनके लिए वे संभावित रूप से मैलवेयर होते हैं। परीक्षण किए गए 150 मुक्त वीपीएन को Google Play Store पर रिपोर्ट किए गए अनुसार उनके कुल इंस्टॉल बेस के आधार पर रैंक किया गया है।

पहचान की गई सबसे बड़ी समस्या DNS रिसाव है, जिसका अर्थ है कि नेटवर्क ट्रैफ़िक जैसे कि वेब पेज और संदेश की सामग्री को एन्क्रिप्ट किया जा सकता है, वीपीएन ने DNS अनुरोधों को डिवाइस के डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगर किए गए DNS सर्वरों के माध्यम से पारित करने की अनुमति दी। यह एक नेटवर्क ऑपरेटर जैसे आईएसपी को उपयोगकर्ता की ऑनलाइन गतिविधि को ट्रैक करने की अनुमति देगा, संभवतः वीपीएन के उद्देश्य को ही हरा देगा।

इसके अलावा, परीक्षण किए गए 66 प्रतिशत (कुल में 99) ने अनावश्यक अनुमतियों के लिए कहा जो आधिकारिक एंड्रॉइड डेवलपर दस्तावेज में “खतरनाक” के रूप में वर्गीकृत हैं। 25 प्रतिशत ऐप्स (38) ने लोकेशन ट्रैक करने के लिए कहा, जबकि 38 प्रतिशत (57) ने एंड्रॉइड डिवाइस पर व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच का अनुरोध किया और एक छोटा अनिर्दिष्ट नंबर डिवाइस के कैमरों और माइक्रोफोन का उपयोग करना चाहता था या पाठ संदेश भेजना चाहता था।

कुल मिलाकर 63 प्रतिशत ऐप्स (95) को रिपोर्ट में प्राइवेसी दुरुपयोग की संभावना वाले कार्यों के रूप में टैग किया गया था। स्कैन किए जाने पर संभावित वायरस या मैलवेयर के लिए ऐप्स के 18 प्रतिशत (27) झंडे गाड़ दिए गए।

जोखिम सूचकांक यह इंगित करता है कि केवल अनुमतियाँ माँगने का अर्थ यह नहीं है कि कोई ऐप दुर्भावनापूर्ण है, लेकिन यह सामान्य विश्वास अर्जित करने के लिए बहुत अनुकूल नहीं है। यह प्रोग्रामर की ओर से मैला व्यवहार का संकेत हो सकता है, या यह उन विज्ञापनों को लक्षित करने में मदद करने के लिए हो सकता है जो इन ऐप्स को मुक्त रखते हैं। जोखिम सूचकांक बताता है कि आज की शीर्ष भुगतान की गई वीपीएन सेवाओं में से किसी को भी इस तरह की अनुमति की आवश्यकता नहीं है या इसमें ऐसे कार्य शामिल हैं।