ट्यूनीशिया: मुस्लिम महिलाएं अब गैर-मुस्लिम मर्दों से कर सकेंगी निकाह

टुनिस: देश की महिला आबादी के लिए समान अधिकार सुरक्षित करने के प्रयास में, ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने मुस्लिम महिलाओं पर गैर-मुसलमानों से शादी करने पर एक दशक पुराना प्रतिबंध हटा दिया।

राष्ट्रपति की प्रवक्ता सईदा गर्रच ने गुरुवार को फेसबुक पर लिखा, “ट्यूनीशिया की महिलाओं को अपने पति या पत्नी का चयन करने की स्वतंत्रता के अधिकार के लिए बधाई।”

यह प्रतिबंध 1973 में लगाया गया था। यह घोषणा राष्ट्रपति बीजी कैड एसेबसी के एक महीने बाद हुई थी कि यह मौजूदा प्रथा अरब स्प्रिंग क्रांति के मद्देनजर 2014 में अपनाई गई ट्यूनीशिया के संविधान का उल्लंघन करती है।

उसने एक महिला वकील और अधिकार कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में एक आयोग बनाया, जिसका उद्देश्य संशोधित नियमों का मसौदा तैयार करना था।

अब तक एक गैर-मुस्लिम आदमी जो मुसलमान ट्यूनीशियाई महिला से शादी करने की इच्छा रखता था, उसे अपने आप को इस्लाम में बदलना पड़ता था और उसके रूपांतरण का एक प्रमाण प्रमाणित करना होता था, जबकि एक मुस्लिम ट्यूनीशियाई व्यक्ति को एक गैर-मुस्लिम महिला से शादी करने की इजाजत होती है।

उत्तर अफ्रीकी देश के मानवाधिकार समूह ने प्रतिबंध के उन्मूलन के लिए प्रचार किया था, और कहा कि यह एक पति या पत्नी का चयन करने के लिए मौलिक मानवीय अधिकार को कम करता है।

ट्यूनीशिया को महिलाओं के अधिकारों पर अधिकांश अरब देशों से आगे के रूप में देखा जाता है, लेकिन फिर भी भेदभाव है, विशेष रूप से विरासत के मामले में।

स्वतंत्र ट्यूनीशिया के पहले राष्ट्रपति हबीब बौर्गीबाबा ने 1956 में एक ऐतिहासिक सामाजिक संहिता का चुनाव किया, जिसने इस समय के लिए बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने और उस समय अरब दुनिया में अनजान महिलाओं के लिए नए अधिकार देने से क्षेत्र के लिए एक मानक स्थापित किया। लेकिन यहां तक कि उन्होंने समान उत्तराधिकार के लिए पुश करने की हिम्मत नहीं की।