ट्रंप का आरोप : गूगल चीनी सेना को मदद पहुंचा रहा है लेकिन अमेरिका को नहीं, गुगल ने इनकार किया

अमेरिकी राष्ट्रपति और शीर्ष रक्षा अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि चीनी सेना उस काम से लाभान्वित होती है जो Google चीन में कर रहा है। पिछले साल, ट्रम्प ने बीजिंग के खिलाफ बड़े पैमाने पर व्यापार युद्ध को अंजाम दिया, आंशिक रूप से अमेरिकी बौद्धिक संपदा की कथित चोरी के कारण।

डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चीनी सेना को आगे लाने में मदद करने के आरोपों को गूगल ने पीछे धकेल दिया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के संवाददाता के अनुसार, कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम चीनी सेना के साथ काम नहीं कर रहे हैं। हम अमेरिकी सरकार के साथ मिलकर रक्षा विभाग सहित साइबर सुरक्षा, भर्ती और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।”

डोनाल्ड ट्रम्प ने टेक दिग्गज पर अमेरिका के बजाय चीन को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाने के बाद यह टिप्पणी की। उन्होंने शनिवार को ट्वीट किया, “गूगल चीन और उनकी सेना की मदद कर रहा है, लेकिन अमेरिका की नहीं।” “भयानक! अच्छी खबर यह है कि उन्होंने कुटिल हिलेरी क्लिंटन की मदद की, न कि ट्रम्प की …।”

बुधवार को कांग्रेस की गवाही में, अमेरिकी संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने कहा कि चीन में Google का संचालन “अप्रत्यक्ष रूप से चीनी सेना को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है”।

उन्होंने कहा, “हम चीन में काम करते समय बहुत चिंता के साथ देखते हैं, यह जानते हुए कि अप्रत्यक्ष लाभ है और स्पष्ट रूप से अप्रत्यक्ष रूप से यह वास्तव में जिस तरह से है, उसका पूर्ण लक्षण वर्णन नहीं हो सकता है, यह चीनी सेना के लिए प्रत्यक्ष लाभ का अधिक है,” ।

एक अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारी, कार्यवाहक रक्षा सचिव पैट्रिक शनहान ने दावा किया कि चीनी संस्थाओं द्वारा अमेरिकी प्रौद्योगिकी की कथित चोरी सैन्य क्षेत्र में बीजिंग की तकनीकी प्रगति को बढ़ा रही है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने बार-बार दावा किया है कि चीनी कंपनियां अमेरिकी बौद्धिक संपदा की चोरी करती हैं और आर्थिक जासूसी करती हैं, और वे जो इकट्ठा करते हैं उसे रक्षा क्षेत्र में स्थानांतरित किया जा रहा है।

पिछले साल, डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के प्रचलित बौद्धिक संपदा की चोरी का हवाला देते हुए सैकड़ों अमेरिकी डॉलर के आयात शुल्क लगाने का कारण बताया। चीनी अधिकारियों, जिन्होंने अपने स्वयं के व्यापार शुल्कों के साथ जवाबी कार्रवाई की, उन्होंने बार-बार इनकार किया है कि वे अपनी कंपनियों को अमेरिका और अन्य जगहों पर जासूसी करने का आदेश देते हैं।

वाशिंगटन ने चीनी तकनीकी दिग्गज हुआवेई और जेडटीई के खिलाफ एक धर्मयुद्ध भी शुरू किया है, जिसमें दावा किया गया है कि उनकी तकनीक उभरते हुए 5 जी बुनियादी ढांचे के लिए सुरक्षा जोखिम पैदा करती है।

ट्रम्प ने अमेरिकी सरकारी एजेंसियों द्वारा उनके उत्पादों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है; ऑस्ट्रेलिया, जापान, इज़राइल, चेक गणराज्य और न्यूजीलैंड सहित कई सहयोगियों ने सूट का पालन किया है।

जर्मनी में अमेरिकी दूत रिचर्ड ग्रेनेल ने जर्मनी के साथ खुफिया-साझाकरण सहयोग को कम करने की धमकी दी है, अगर उसने Huawei को देश के 5 जी बिल्ड-अप में भाग लेने की अनुमति दी। हालाँकि बर्लिन ने दबाव के आगे झुकने का विकल्प चुना।