ट्रम्प के शासनकाल में अमरीका दिवालियेपन की ओर बढ़ रहा है, एक बार फिर हुआ शटडाउन

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमरीका में बड़ा आर्थिक संकट उठ खड़ा हो गया है। पांच साल में दूसरी बार ऐसी स्थिति बनने के बाद आशंका जताई जा रही है कि अमरीका दिवालियेपन की ओर बढ़ रहा है या यह भी कहा जा सकता है कि ट्रंप के कारण अमेरिका अर्शव्यवस्था डूब सकती है।

सदन ने अल्पकालिक व्यय विधेयक को 197 के मुकाबले 230 वोटों से मंजूरी दे दी। यह विधेयक सरकार को 16 फरवरी तक निधि प्रदान करेगा। दरअसल, यहां एक अहम आर्थिक विधेयक दोनों सदनों से पारित नहीं हो सका, जिस कारण वहां ‘शटडाउन’ की नौबत आ गई है।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सीनेटर्स ने सदन द्वारा पारित फंडिंग बिल को खारिज कर दिया है। इसी बिल के जरिए सरकार को 16 फरवरी तक की फंडिंग सुनिश्चित थी।

अमरीकी सरकार आधिकारिक तौर पर बंदी का सामना कर रही है। ‘द हिल’ के मुताबिक बिल को पारित करने के लिए 60 वोटों की जरूरत थी और उस संख्या के मुकाबले 48 सीनेटरों ने बिल के खिलाफ वोटिंग की है। केवल पांच डेमोक्रेटों ने बिल के पक्ष में मतदान किया है।

डेमोक्रेट सीनेटर राजनीतिक खतरे का उल्लेख करते हुए स्टॉपगैप स्पेंडिंग पर रोक लगा चुके हैं। इसके बाद शनिवार सुबह कई सरकारी दफ्तर आधिकारिक तौर पर बंद रहे।

अमेरिका में एंटीडेफिशिएंसी एक्ट लागू है। इस एक्ट के तहत अमरीका में पैसे की कमी होने पर संघीय एजेंसियों को अपना कामकाज रोकना पड़ता है, यानि उन्हें छुट्टी पर भेज दिया जाता है। इस दौरान उन्हें सैलरी नहीं दी जाती। इसे सरकारी भाषा में शटडाउन कहा जाता है।