डेरा सर्च अॉपरेशन: खुदाई के लिए जुटाई गई JCB मशीनें

सिरसा।डेरा में सर्च ऑप्रेशन पर सबसे अधिक चर्चा नरकंकालों की हो रही है। डेरा के 2 पूर्व साधुओं हंसराज व गुरदास सिंह यह आरोप लगा चुके हैं कि डेरा में अनेक लोगों को कत्ल कर खेतों में दबा दिया गया और बाद में वहां पेड़ लगा दिए गए।

इसकी जांच के लिए ही जे.सी.बी. मशीनें व विशेष प्रकार के उपकरण जुटाए गए। चूंकि डेरा परिसर के खेत करीब साढ़े 750 एकड़ में फैले हैं। डेरे में 1000 से अधिक भवन हैं। ऐसे में फिलहाल जांच टीम प्राथमिक चरण में विभिन्न इमारतों में जांच कर रही है। सूत्रों का कहना है कि अभी खुदाई के कार्य में वक्त लग सकता है।

डेरा सच्चा सौदा में चले सर्च ऑप्रेशन के पहले दिन ही संदिग्ध सामान मिलने से विवाद बढ़ गया है। सर्च अभियान के तहत आज डेरा में काफी संख्या में वन्य प्राणी भी मिले। इनमें हिरण, मोर वन्य प्राणी शामिल हैं। वन्य प्राणी एक्ट के अनुसार कोई भी व्यक्ति वन्य प्राणियों को पालतू जानवर के तौर पर नहीं रख सकता।

डेरा ने इस मामले में भी कानून की उल्लंघना की। इस उल्लंघना पर वन्य जीवों के लिए लम्बे समय से लड़ाई लड़ रहे हरियाणा के ही नरेश कादियान ने सीएम विंडो में शिकायत देकर कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

कादियान ने हवाला दिया है कि वन्य प्राणी एक्ट 1972 के अंतर्गत डेरा सच्चा सौदा में वन्य प्राणी रखे जाने के संदर्भ में आज तक एक भी केस दर्ज नहीं किया गया है। जबकि आज सर्च ऑप्रेशन के दौरान मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डेरा परिसर में वन्य प्राणी देखे गए।

खास बात यह है कि डेरा प्रकरण में लेक्सेस गाडियां चर्चा में हैं। गुरमीत सिंह के काफिले में लेक्सेस गाड़ियां हुआ करती थीं। जैड ब्लैक कलर की इन सभी गाड़ियों का नम्बर एक जैसा होता था।

रोचक और हैरान करने वाली बात देखिए कि जिस दिन गुरमीत सिंह को सजा सुनाई जानी थी। उससे कुछ देर पहले ही सिरसा के गांव फूलकां के पास एक लेक्सेस गाड़ी को आग के हवाले कर दिया गया था।