डॉक्टर शफ़ी अहमद ने चश्मे में लगे कैमरे से बनाया ऑपरेशन का वीडियो मेडिकल के छात्रों के लिए जारी किया यू-ट्यूब पर

लंदन : लंदन के एक डॉक्टर ने ऑपरेशन करते वक्त मरीज़ की वीडियो बनाया और उसे वीडियो साइट ‘यू-ट्यूब’ पर जारी कर दिया. डॉक्टर का मानना है कि मेडिकल के छात्रों को इस वीडियो से ऑपरेशन की प्रक्रिया समझने में मदद मिलेगी. लंदन स्थित डॉक्टर शफ़ी अहमद मेडिकल सर्जरी के प्रोफेसर हैं और ख़ुद को ग्लोबल सर्जिकल ट्रेनर मानते हैं. बुधवार को लंदन के एक अस्पताल में उन्होंने हर्निया का ऑपरेशन किया. इस दौरान चश्मे में लगे कैमरे की मदद से डॉक्टर शफ़ी ऑपरेशन को रिकॉर्ड करते रहे.

बाद में इस वीडियो को स्नैपचैट और यू-ट्यूब साइट पर डाला गया, जिसे करीब 26,000 लोग अब तक देख चुके हैं. ऑपरेशन के बाद शफ़ी ने बताया, “मरीज़ ने अपनी पहचान गुप्त रखने को कहा था जिसका हमने पूरा ख़्याल रखा है. उनका ऑपरेशन सफल रहा है. यह वीडियो मेडिकल के छात्रों को सर्जरी की समझ बढ़ाने में मदद करेगा.”
शफ़ी ने बताया कि कई देशों में उनके छात्र मौजूद हैं जिनके लिए पहले भी वो ऐसे प्रयोग करते रहे हैं. अप्रैल, 2016 में उन्होंने ऑपरेशन के दौरान थियेटर की एक 360 डिग्री वीडियो जारी की थी जिसे करीब 180 देशों में देखा गया था. वीडियो में शफ़ी ऑपरेशन के दौरान स्वच्छता का भी ख़ास ख़्याल रखने की बात कहते हैं.