तशद्दुद झड़प के मुखालिफत में जुमेरात को रांची बंद रहा

रांची के चान्हो थाना इलाक़े में सिलागाईं में दो गुटों में हुई तशद्दुद झड़प के मुखालिफत में जुमेरात को रांची बंद रहा। बंद का ऐलान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने किया था। कई आदिवासी तंज़िमों और भाजपा ने भी इसका हिमायत किया था।

विहिप ने बंद को तारीख़ी बताया और कहा कि जिले में इसका वसीह असर रहा। इधर बंद के दौरान रातू के मखमंदरो में रांची-मेदिनीनगर रास्ते पर टाटा मैजिक गाड़ी और गुमटी में आग लगा दी गयी। रातू के ही ब्रजपुरा में टायर दुकान में भी आग लगा दी।

दो दीगर गुमटियों के सामान सड़क पर फेंक दिये। बंद हिमायतों ने कई जगहों पर रोड जाम किया। मांडर के बिजूपाड़ा में टायर दुकान के मालिक रेयाज अंसारी के साथ मारपीट की गयी। इसके बाद दो गुट के लोग आमने-सामने हो गये। बाद में पुलिस ने किसी तरह मामले को पुरसुकून कराया।

चान्हो थाना इलाक़े के बढ़ैया गांव के नजदीक फल कारोबारी मो एकराम (55) पर कुछ लोगों ने धारदार असलाह से हमला कर दिया। उसे चान्हो हेल्थ सेंटर में भरती कराया गया है। वह चटवल गांव का रहनेवाला है। रातू के काठीटांड में पुलिस ने बंद हिमायतों पर लाठी चार्ज किया।

रांची शहर में अलबर्ट एक्का और सुजाता चौक पर बंद हिमायतों को रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठी चार्ज करना पड़ा। रिम्स चौक के पास भी बंद हिमयतों और पुलिस के दरमियान हल्की झड़प हुई।

बंद हिमायतों में डोरंडा में एक नौजवान को पीट दिया। बंद के दौरान पुलिस ने जिले में 330 से ज़्यादा लोगों को हिरासत में लिया, जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया। साबिक़ स्पीकर और एमएलए सीपी सिंह समेत कई भाजपा लीडर और बजरंग दल और विहिप के कारकुनान ने सुबह 10.30 बजे अलबर्ट एक्का चौक पर गिरफ्तारी दी। आदिवासी तालिबे इल्म यूनियन के नौजवानों ने भी गिरफ्तारी दी।

सभी इलाकों में दुकानें नहीं खुली। मेन रोड, सकरुलर रोड, बरियातू रोड कांटाटोली चौक, रातू रोड, डोरंडा, हिनू, हरमू रोड व चुटिया समेत दीगर इलाकों में सड़कों पर गिने-चुने प्राइवेट गाड़ी और बाइक ही नजर आये। टाटीसिल्वे, नामकुम, नगड़ी, बेड़ो में भी बंद का असर देखा गया।