तारीख़ी हावड़ा ब्रिज थूक दान में तब्दील

जिस तरह मुंबई का गेट वे आफ़ इंडिया, दिल्ली का इंडिया गेट और हैदराबाद का चारमीनार तारीख़ी अहमियत के हामिल हैं। बिलकुल इसी तरह कोलकता का हावड़ा ब्रिज भी तारीख़ी अहमियत का हामिल है जिसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि 60 की दहाई में मारूफ़ फ़िल्म साज़-ओ-हिदायत कार शक्ति सामंत ने हावड़ा ब्रिज के नाम से एक फ़िल्म भी बनाई थी जो सुपरहट साबित हुई थी जिस में अशोक कुमार, मधूबाला और के एन सिंह ने काम किया था, लेकिन अफ़सोस की बात ये है कि इसी तारीख़ी हावड़ा ब्रिज के सतूनों को कोलकता के शहरियों ने थूक दान में तब्दील कर दिया है।

पान और गुटखे का शौक़ तो हिंदूस्तान के हर शहरी को है। दरें असना ( फिर भी) कोलकता पोर्ट ट्रस्ट के ओहदेदारों ने बताया कि हावड़ा ब्रिज की देख भाल की ज़िम्मेदारी पोर्ट ट्रस्ट को सौंपी गई है और अब ब्रिज के 78 सतूनों को फाइबर ग्लास से ढांक दिया जाएगा ताकि गुटखे और पान के थूक से सतूनों को ज़ंगआलूद ( ज‍ग लगने से) और कमज़ोर होने से बचाया जा सके।

पोर्ट ट्रस्ट के चीफ इंजीनीयर ए के मोहरा ने पी टी आई से बात करते हुए कहा कि पान और गुटखे में मौजूद चूने की वजह से और फिर इस पर थूकने वालों की तादाद भी लाखों में है, जिसने गुज़शता ( पिछले) चार बरसों के दौरान सतूनों की हक़ीक़ी ( वास्तविक) साइज़ को 50 फीसद ( प्रतिशत) तक कम कर दिया है जो बाइस तशवीश ( चि‍ता का कारण) है।

चूना ऐसी चीज़ है जो लोहे को भी काट कर रख देता है। थूकने की इस गैर सेहतमन्द आदत ने हावड़ा ब्रिज की सेहत को भी मुतास्सिर ( (प्रभावित) किया है। फ़िलहाल आजलाना तौर पर किए गए इक़दामात के तहत हावड़ा ब्रिज के सतूनों पर प्राइम ज़ंक क्रोमेट (primer zinc chromate)पेंट किया गया है जिससे कम से कम ज़ंग लगने का अंदेशा तो कम हो जाएगा।

बर्तानवी इंजीनिरिंग का शाहकार हावड़ा ब्रिज 1943 में तामीर किया गया था जिस का बादअज़ां नाम तब्दील करके रविन्द्र नाथ टैगोर के नाम पर रविन्द्र सेतू कर दिया गया था।