तिहाड़ जेल में 150 हिंदू कैदी मुस्लिम कैदियों के साथ एकजुटता में रख रहे हैं रोजा!

एक वरिष्ठ जेल अधिकारी का कहना है कि कम से कम 150 हिंदू कैदी तिहाड़ जेल के अंदर रोजा रख रहे हैं। जेल अधिकारियों ने कहा कि उपवास करने वाले हिंदू कैदियों की संख्या इस साल बढ़ी है।

पिछले साल 59 हिंदू कैदियों ने महीने भर का उपवास रखा।

“तिहाड़ की विभिन्न जेलों में फैले 16,665 कैदियों में से कम से कम 2,658 कैदी जिनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों शामिल हैं, रोजा रख रहे हैं। हमने उनके लिए विशेष व्यवस्था की है। पिछले साल की तुलना में इस साल हिंदू कैदियों के उपवास की संख्या में तीन गुना इजाफा हुआ है।”

जेल अधिकारियों ने जब उनसे पूछा तो हिन्दू कैदियों ने रोजा रखने के अलग-अलग कारण बताए। “उनमें से अधिकांश ने कहा कि वे अपने मुस्लिम दोस्तों के लिए एकजुटता में रोजा रख रहे हैं।

एक वरिष्ठ जेल अधिकारी ने कहा कि कम से कम 150 हिंदू कैदी तिहाड़ जेल के अंदर रोजा रख रहे हैं। जेल अधिकारियों ने कहा कि रोजा रखने वाले हिंदू कैदियों की संख्या इस साल बढ़ी है। पिछले साल 59 हिंदू कैदियों ने महीने भर रोजा रखा था।

एक अन्य जेल अधिकारी ने कहा कि हर साल वे नवरात्रि के दौरान एक समान प्रवृत्ति देखते हैं। नवरात्रि के दौरान, बड़ी संख्या में मुस्लिम कैदी हिंदू कैदियों के साथ उपवास करते हैं। जेल अधिकारी ने कहा, “यह न केवल तिहाड़ बल्कि अन्य जेलों में भी आम है।”