तुर्की में विकिपीडिया पर लगा प्रतिबंध

अंकारा। तुर्की में प्रशासन ने शनिवार को ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसे प्रशासनिक कदम बताया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि प्रतिबंध क्यों लगाया गया है।

तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने कहा कि तकनीकी विशलेण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए। हालांकि प्रतिबंध का कोई खास कारण नहीं बताया गया है। तो वहीं तुर्की प्रशासन के आदेश के बाद सुबह 10.30 बजे से वेबसाइट खुलनी बंद हो गई।

हालांकि इस दौरान इस्तांबुल में कुछ लोगों ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के जरिए विकिपीडिया खोला। तुर्की मीडिया के अनुसार, इस अस्थायी आदेश की पुष्टि आगामी कुछ दिनों में अदालती आदेश के जरिए की जाएगी। यह पहली बार नहीं है जब तुर्की के प्रशासन ने इंटरनेट को प्रतिबंधित किया है।

गौरतलब है कि देश में इससे पहले जब कभी बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन या आतंकवादी हमले हुए फेसबुक तथा ट्विटर सहित लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए गए। उल्लेखनीय है कि एर्दोगन ने हाल ही में विवादास्पद जनमत-संग्रह में जीत हासिल की है, जो उनकी शक्तियों में वृद्धि को लेकर है।