तेलंगाना को कांग्रेस की हरी झंडी, कल कैबिनेट की मुहर

तेलंगाना के मामले पर कई सालो से चला आ रहा जद्द-ओ-जहद ख़त्म होने का वक़्त आ गया है। कांग्रेस की वर्किंग कमेटी ने इस मामले पर अपनी मुहर लगा दी है।आज हुई सीडब्ल्यूसी की अहम मीटिंग में अलग तेलंगाना रियासत को हरी झंडी दी गई।

इस से क़बल यू पी ए के इत्तिहादियों की मीटिंग हुई जिस में अलैहदा तेलंगाना रियासत बनाने पर अपनी रजामंदी दे दी गई। अलग तेलंगाना में 10 ज़िले होंगे।

नए रियासत मेंरंगारेड्डी, मेंढक, नालगोंडा, महबूबनगर, वारंगल, करीमनगर, निजामाबाद, अदिलाबाद और खम्मम जिले होंगे। हैदराबाद को तेलंगाना और आंध्रप्रदेश दोनों रियास्तों की मुशतर्का दार-उल-हकूमत बनाया गया है।ताहम अक़्वाम दार-उल-हकूमत की ये फ़राहमी10 सालों के लिए ही होगी।

कांग्रेस की मंज़ूरी मिलने के बाद अब तेलंगाना का मामला कल होने वाली काबीना की ख़ुसूसी इजलास में किया जाएगा जिस की मंज़ूरी मिलते ही उसे पार्लीयामेंट के सामने रखा जाएगा।हालाँकि ये अमल काफ़ी वक़्त लगता है क्योंकि पहले उसे पार्लीयामेंट में लाया जाएगा फिर ये आंध्र प्रदेश की असेम्बली में भेजा जाएगा।

वहां से मंज़ूरी मिलने के बाद फिर ये मामला पार्लीयामेंट में आएगा जिस की मुहर लगने के बाद मुल्क का 29 वां रियासत वजूद में आएगा।