तेलंगाना मसला सिर्फ मुज़ाकरात से हल मुम्किन

हैदराबाद, 08 अक्टूबर (सियासत न्यूज़): सीमा आंध्रा की नुमाइंदगी करने वाले कांग्रेस के रुकन पार्लीमैंट मिस्टर हर्ष कुमार ने कहा कि आम हड़ताल से अलहदा तलंगाना रियासत हासिल नहीं होगी, मुज़ाकरात से तेलंगाना का मसला हल हो सकता है।

तेलंगाना के क़ाइदीन दो क़दम पीछे हटीं और सीमा। आंध्रा के क़ाइदीन दो क़दम आगे आएं और हैदराबाद को दोनों रियास्तों का मुशतर्का सदर मुक़ाम बनाने पर संजीदगी से ग़ौर करें।

आज सकरीटरीट में मीडीया से बातचीत करते हुए मिस्टर हर्ष कुमार ने कहा कि तेलंगाना में जारी आम हड़ताल से अवाम को मुश्किलात पेश आरही हैं, अवामी मसाइल और तकालीफ़ पर ग़ौर करते हुए उन्हों ने सरकारी मुलाज़मीन से आम हड़ताल से दस्तबरदार हो जाने की अपील की और कहा कि दोनों इलाक़ों के अवाम ज़हनी तौर पर तक़सीम हो गए हैं, सिर्फ सयासी फ़ैसला होना बाक़ी ही। अवामी ज़िंदगी को मफ़लूज कर देने से मसला हल नहीं होगा, बल्कि मुज़ाकरात के लिए पुरअमन और साज़गार माहौल बनाने की ज़रूरत ही, वर्ना दुबारा 9 दिसंबर 2009 -ए-के बाद की तारीख़ दुहराई जा सकती ही। 9 दिसंबर को अलहदा तलंगाना रियासत तशकील देने का ऐलान किया गया था, इस के दूसरे दिन सीमा। आंधरा में बड़े पैमाने पर क़ाइदीन ने अस्तीफ़े पेश कर दिये। तलंगाना का फ़ैसला करने के लिए वक़्त दरकार ही, आम हड़ताल से मर्कज़ पर दबाव डालने की जो पालिसी इख़तियार की जा रही ही, वो बेसूद है।

इन की शख़्सी राय है कि रियासत को तक़सीम कर दिया जाय और हैदराबाद को दोनों रियास्तों का सदर मुक़ाम बनाया जाई। मसला की यकसूई के लिए कुछ ना कुछ करना ज़रूरी ही, वर्ना रियासत तरक़्क़ी के मुआमले में पीछे हो जाएगी। फ़रीक़ैन को चाहीए कि अपने अपने मौक़िफ़ पर नरमी पैदा करें।