‘थैंक यू’ आपके लिए एक सबसे अच्छा उपहार है जो आप खुद को दें सकते हैं!

खुश रहने के पीछे आपकी सोशल लाइफ का बहुत बड़ा योगदान है। इस बात को यह स्‍टडी और भी ज्‍यादा सपॉर्ट करती है जिसमें बताया गया है, ‘थैंक यू’ ऐसे 2 जादुई शब्‍द हैं जो कि न सिर्फ व्‍यक्ति के अंदर सेटिस्‍फैक्‍शन लेवल को बढ़ाते हैं बल्कि उसकी अच्‍छी सेहत और गहरी नींद के लिए भी जिम्‍मेदार होते हैं।

इस स्‍टडी में बताया गया है कि किसी के प्रति आभार प्रकट करने से व्‍यक्ति ने केवल दूसरे को खुश करता है बल्कि खुद भी प्रसन्‍न और स्‍वस्‍थ रहता है। पिछले कई साल में हुए वैज्ञानिक शोधों में यह निष्‍कर्ष निकाला गया है कि जो व्‍यक्ति दूसरे के प्रति आभार प्रकट करते हैं उन्‍हें मानसिक रूप से भी बहुत सुकून मिलता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों को डॉक्‍टरों के पास कम से कम चक्‍कर लगाने पड़ते हैं और वे अपनी लाइफ से भी काफी सेटिस्‍फाई रहते हैं। दूसरों को थैंक यू कहने वाले लोग औरों की मुकाबले गहरी नींद भी ले पाते हैं। हालांकि पहले भी ऐसे शोध आते रहे हैं। लेकिन उनमें आभार व्‍यक्‍त करने की बात पर अधिक जोर नहीं दिया गया था। इस बार यह स्‍टडी थैंक यू बोलने पर अधिक जोर दे रही है।

इटली में हॉस्पिटल में काम करने वाली 200 नर्सों के ऊपर यह स्‍टडी की गई है। इसमें पाया गया है कि मरीजों द्वारा इन्‍हें ‘थैंक यू’ बोलने से नर्सों ने मरीजों के लिए अधिक जोश के साथ काम करना शुरू कर दिया। वहीं मरीजों की स्थिति में तेजी से सुधार देखा गया। दूसरे के प्रति आभार व्‍यक्‍त करना एक बहुत ही कॉमन सोशल जेस्‍चर है। मगर कई बार इसे बोलने में झिझकते हैं। शोध में यह भी बताया गया है कि थैंक यू कहने के बाद व्‍यक्ति में हैप्‍पी हॉर्मोन का सिक्रीशन अधिक होने लगता है। यह हॉर्मोन व्‍यक्ति को खुश रखने के साथ ही अच्‍छी नींद को भी बढ़ावा देते हैं।