दही का सेवन हृदय रोग जोखिम को कम कर सकता है: अध्ययन

बोस्टन: प्रति सप्ताह दही के दो से अधिक सर्विंग्स लेने से हृदय रोग या स्ट्रोक होने का खतरा कम हो सकता है, एक अध्ययन का दावा है। हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक प्रमुख कार्डियोवास्कुलर रोग जोखिम कारक है।

नैदानिक परीक्षणों ने पहले हृदय स्वास्थ्य पर डेरी खपत के लाभकारी प्रभाव का प्रदर्शन किया है। अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेन्शन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दही स्वतंत्र रूप से हृदय रोग के जोखिम से संबंधित हो सकता है।

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के यूएस में जस्टिन बेंडिया ने कहा, “हमने अनुमान लगाया है कि लंबे समय तक दही का सेवन कार्डियोवास्कुलर समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है क्योंकि कुछ पिछले छोटे अध्ययनों ने किण्वित डेयरी उत्पादों के फायदेमंद प्रभाव दिखाए हैं”।

ब्यून्डिया ने कहा, “हमारे परिणाम महत्वपूर्ण नए सबूत उपलब्ध कराते हैं कि दही से दिल की हालत अकेले या फाइबर से समृद्ध आहार, सब्जियों और पूरे अनाज में समृद्ध आहार के एक हिस्से के रूप में लाभ हो सकती है।”

अनुसंधान में नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन के उच्च रक्तचाप के साथ 55,000 महिलाओं (30-55 आयु वर्ग के) और 18,000 पुरुषों (40-75 आयु वर्ग) शामिल थे जिन्होंने स्वास्थ्य पेशेवरों का पालन-अप अध्ययन में भाग लिया था।

दही के उच्च सेवन में नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन महिलाओं के बीच मायोकार्डिअल रोधगलन या दिल के दौरे के जोखिम में 30 प्रतिशत की कमी और स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुवर्ती अध्ययन पुरुषों में 19% की कमी शामिल है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, क्रमशः नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन और स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुवर्ती अध्ययन में 3,300 और 2,148 कुल कार्डियोवस्कुलर रोग के मामलों (मायोकार्डियल इन्फ़्रक्शन, स्ट्रोक, और रेवस्कुलरिज़ेशन) थे। महिलाओं में उच्च दही का सेवन अभिसरण के दौर से गुजर जाने के 16 प्रतिशत जोखिम के साथ जुड़ा था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि, “शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया में हृदय की मांसपेशियों को आवश्यक रक्त प्रवाह बहाल करने के लिए मौजूदा अवरोधों के आसपास नए रक्त वाहिकाओं को स्थानांतरित करता है। दोनों समूहों में, अनुवर्ती अवधि के दौरान दही के एक हफ्ते में दो से अधिक सर्विंग्स लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमुख कोरोनरी हृदय रोग या स्ट्रोक का लगभग 20 प्रतिशत कम जोखिम था।”