दिल्ली: एनडीएमसी के पार्को और उद्यानों के लिए “प्लोगिंग अभियान” का नेहरू पार्क से शुभारंभ

नई दिल्ली: भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव, श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी दिल्लीवासी सैर करते, चलते-फिरते और घुमते हुए अपने आस-पास के पार्को, उद्यानों, सड़कों, मार्गो, गलियों और अन्य स्थानों से कूड़ा उठा कर उसे निश्चिित कूडे़दान में डालने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल यह शहर अपितु हमारा देश और यह पृथ्वी ग्रह भी स्वच्छ, स्वस्थ और पर्यावरण अनुकूल बन सकेगा जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक रहेगा।

यह बात आज उन्होंने नेहरू पार्क चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में सुबह की सैर करने वाले लोगो के बीच ‘प्लोगिंग अभियान’ का शुभारम्भ करते हुए में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर ‘प्लोगिंग अभियान’ में शामिल होने वाले लोगां को स्वच्छता की शपथ दिलाई और उसके बाद उन्हें हरी झण्डी दिखाकर नेहरू पार्क से चाणक्यपुरी क्षेत्र में प्लोगिंग करने के लिए रवाना किया।

शहरी मामलों के सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि दिल्ली के नगर निगमों, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली कैंट, केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की यह जिम्मेदारी है कि वह अपना कर्तव्य समझते हुए पार्को और उद्यानों में सुबह की सैर करने वाले लोगों को इन्हें साफ, स्वच्छ और हरा-भरा बनाकर इनके प्राकृतिक सौन्दर्य की देखरेख करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक यह शपथ ले कि वो ना तो खुद गंदगी फैलाएगा और ना ही किसी दूसरे को गंदगी फैलाने देगा तभी यह अभियान सफल होगा। वह खुद प्लोगिंग की गतिविधि में भाग लेकर दूसरों के लिए एक उदाहरण भी प्रस्तुत कर सकता है।

इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव श्रीमती रश्मि सिंह ने बताया कि आगामी गांधी जयन्ती और स्वच्छ भारत अभियान की चैथी वर्षगाॅंठ के उपलक्ष में पालिका परिषद् ने इस प्लोगिंग अभियान की शुरूआत की है। इसका उद्देश्य जन-साधारण में सैर करते समय रास्ते या सड़क से कूड़ा-कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करना है।

श्रीमती रश्मि सिंह ने आगे बताया कि पालिका परिषद् द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छता-ही-सेवा‘ पखवाड़ा के अन्र्तगत प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के स्वच्छता अभियान आयोजित किया जा रहे हैं और स्वच्छता के महत्व को दशानें वाले विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी इनमंें शामिल है । इस श्रृखंला में स्वच्छता संबंधित चित्रकला प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, नुक्कड़-नाटक, नृत्य-नाट्य प्रस्तुतियाॅ, स्वच्छता नारों के साथ रैलियाॅं और गीत इत्यादि गतिविधियाॅं शामिल की गई।

उन्होंने आगे कहा कि इस अभियान में जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पालिका परिषद् इसमें समाज के प्रत्येक वर्ग को शामिल करने के लिए प्रयासरत है और विद्यार्थियों, नागरिकों, दुकानदारों, व्यापारियों, आगुंतकों, पर्यटकों और सरकारी, गैर-सरकारी तथा निजी इमारतों के रखवालों को भी इस अभियान से जोड़ रही है।

आज के प्लोगिंग अभियान में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिवों, वित्तीय सलाहकारों, सयुक्त सचिवों, निदेशकों, उप-सचिवों और मंत्रालय से जुड़े विभिन्न संस्थानों और निकायों जैसे केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम, हुडकों, दिल्ली शहरी कला आयोग, दिल्ली विकास प्राधिकरण, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारियों और नेहरू पार्क में सुबह की सैर पर आए लोगों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया।

इस अवसर पर शारदा उकील विद्यालय के विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता, वॅाल पेंटिग और कला प्रदर्शनी का आयोजन नेहरू पार्क में किया। उड़ान समूह द्वारा इस अवसर पर स्वच्छता से संबंधित आॅरकेस्ट्रा पर गाने, नाटक और नृत्य का आयोजन यशवंत प्लेस मार्केट में किया गया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के विद्यार्थीयों ने इस अपनी नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से स्वच्छता के संदेश को प्रचारित-प्रसारित करने का सफल प्रयास भी किया।

उड़ान समूह के एक दल ने आज स्वच्छता नारों के साथ नीति मार्ग से सत्य मार्ग, अफ्रीका ऐवन्यू, होशियार सिंह मार्ग, विनय मार्ग, पंचशील मार्ग, कौटिल्य मार्ग और चाणक्यपुरी के अनेक मार्गों पर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली।