दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए’आप’ ने किया मार्च

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय के नेतृत्व में पार्टी विधायकों का एक दल दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने गया. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग के हक में जन-समर्थन जुटाने के लिए आप ने जुलाई में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया था.

संसद मार्ग पर दिल्ली पुलिस ने रोका
आम आदमी पार्टी के मुताबिक दस लाख चिट्ठियों के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर विधायक दल प्रधानमंत्री से मिलना चाह रहे थे, लेकिन उन्हें संसद मार्ग पर दिल्ली पुलिस द्वारा रोक दिया गया

विधायक और पार्टी के अन्य नेता सोमवार सुबह मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के आवास पर एकत्रित हुए और वहां से चिट्ठियां लेकर प्रधानमंत्री से मिलने के लिए निकले. लेकिन संसद मार्ग पर रोके जाने के बाद विधायक दल ने प्रधानमंत्री कार्यालय में 10 लाख परिवारों के हस्ताक्षरयुक्त पत्र सौंप दिए.

आप नेता गोपाल राय ने कहा, ‘‘दिल्ली की जनता को अपने ही राज्य में केन्द्र सरकार का सौतेला व्यवहार झेलना पड़ता है. हमने पूर्ण राज्य के दर्जे को लेकर एक जुलाई से अभियान शुरू किया था. इसी अभियान के तहत हमने प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया था. हमने 10 लाख से ज्यादा हस्ताक्षर करवाए हैं.’’

काफी समय से उठा रहे हैं मांग
गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार काफी समय से केन्द्र सरकार से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग कर रही है. जून में हुए दिल्ली विधान सभा सत्र में इस सन्दर्भ में तीन दिन चर्चा हुई थी, जिसके बाद एक रेजोल्युशन भी पारित हुआ था.