दिल्ली पब्लिक स्कूल ने हिजाब पहनने पर टीचर को स्कूल से निकाला

कश्मीर : भारत प्रशासित कश्मीर के एक स्कूल में एक महिला टीचर को उनके पहनावे की वजह से नौकरी से निकाले जाने पर विवाद हो गया है. कश्मीर में स्टुडेंट्स और टीचरों ने इसका मुखालिफत किया है. बताया जाता है कि श्रीनगर के दिल्ली पब्लिक स्कूल में टीचर के अबाया यानी काले रंग का लंबा गाउन और हिजाब पहनने का मुखालिफत हुआ. जुमा को स्कूल के स्टुडेंट्स और टीचरों ने क्लासों का बायकॉट किया और स्कूल प्रशासन के ख़िलाफ़ मुजाहिरा भी किया. सुहैल इक़बाल के बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते हैं. उन्होंने कहा, “मेरे बच्चे घर जल्दी आ गए. उन्होंने बताया कि स्कूल में कुछ तनाव हो गया है और छात्रों ने क्लासों का बहिष्कार किया.”

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इक़बाल के मुताबिक़ बच्चों ने बताया कि प्रिंसीपल ने खातुन टीचर से अपनी ड्रेस और नौकरी में से किसी एक को चुनने को कहा. कश्मीर प्राइवेट स्कूल संघ (केपीएसए) ने भी डीपीएस के फ़ैसले का मुखालिफत किया है. डीपीएस भी संघ का सदस्य है. केपीएसए के चीफ डीएन वार ने बताया, “मुझे विश्वास है कि डीपीएस सेक्यूलर में यकीन रखता है. कौन कैसे कपड़े पहनना चाहता है, आप उसमें दखल नहीं दे सकते हैं. हम स्कूल के अफसरों को बुलाकर उनसे पूछेंगे कि ऐसा क्यों किया गया.”
जब इस मामले में डीपीएस अध्यक्ष विजय धर से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने कहा कि वो दिल्ली में हैं और इस मामले को देख रहे हैं.
चश्मदीदों का कहना है कि स्कूल की प्रिंसीपल कुसुम वारिकू ने 10 क्लास को जीवविज्ञान पढ़ाने वाली महिला टीचर से ‘ठीक से कपड़े पहन कर’ स्कूल आने को कहा था. स्कूल के एक स्टुडेंट ने बताया, “जब टीचर ने पूछा कि उनके अबाया और हिजाब पहनने में क्या ग़लत है, तो प्रिंसीपल ने कहा कि उन्हें हिजाब और नौकरी में से किसी एक को छोड़ना होगा.”