दिल के दौरे के बाद व्यायाम आपके जीवन को बचा सकता है!

वाशिंगटन: दिल के दौरे के बाद आपके जीवन को व्यायाम बचा सकता है, जो शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाता है।

यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, दिल के दौरे के बाद चार साल के भीतर मौत का खतरा कम हो गया।

मुख्य लेखक ओर्जन एक्ब्लोम ने कहा, “यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है और लंबे समय तक जीने की संभावना अधिक होती है।” “हालांकि, हम दिल के दौरे के बाद लोगों पर व्यायाम के प्रभाव को नहीं जानते थे।”

इस अध्ययन ने दिल के दौरे के बाद शारीरिक गतिविधि और अस्तित्व के बीच संबंध का आकलन किया। इसमें स्वीडन में 22,227 रोगी शामिल थे, जिन्होंने 2005 और 2013 के बीच एक म्योकॉर्डियल इंफार्क्शन किया था।

शारीरिक गतिविधि के स्तर की रिपोर्ट 6-10 सप्ताह और दिल के दौरे के 12 महीने बाद हुई थी। जवाब के बीच का अंतर दिल के दौरे के बाद वर्ष में शारीरिक गतिविधि में बदलाव माना जाता था।

दोनों मौकों पर, रोगियों से पूछा गया कि पिछले सात दिनों के दौरान उन्होंने कितनी बार 30 मिनट या उससे अधिक समय तक व्यायाम किया था। मरीजों को लगातार निष्क्रिय, कम गतिविधि, बढ़ी हुई गतिविधि, या लगातार सक्रिय के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

4.2 वर्षों की औसत अनुवर्ती अवधि के दौरान कुल 1,087 रोगियों की मृत्यु हो गई। शोधकर्ताओं ने आयु, लिंग, धूम्रपान और नैदानिक कारकों के समायोजन के बाद शारीरिक गतिविधि और मृत्यु की चार श्रेणियों के बीच संबंध का विश्लेषण किया।

उन रोगियों की तुलना में जो लगातार निष्क्रिय थे, मृत्यु की जोखिम क्रमशः कम गतिविधि, बढ़ी हुई गतिविधि, या लगातार सक्रिय श्रेणियों की श्रेणियों में रोगियों में 37 प्रतिशत, 51 प्रतिशत और 59 प्रतिशत कम थी।