दुनिया में सबसे फेक फॉलोवर्स वाले नेता हैं नरेन्द्र मोदी- डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी

अब तक आपने खबरे पढ़ी थी कि पीएम मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में से बन गए हैं लेकिन अब जो खबर आई है थोड़ी हैरान करने वाली है।

डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने ट्विटर ऑडिट कर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोवर्स वाले नेता बन गए हैं। इस आंकड़े के मुताबिक पीएम मोदी के 60 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोवर्स फर्जी हैं।

ट्विप्लोमेसी के आंकड़ों से सबसे ऊपर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं। ट्रंप के 4 करोड़ 79 लाख फॉलोवर्स हैं। जिसमें 37 फीसदी फेक फॉलोवर्स हैं।

पीएम मोदी 4 करोड़ 30 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं लेकिन फेक फॉलोवर्स के मामले में 60 फीसदी के साथ पहले स्थान पर हैं। इस लिस्ट में पोप फ्रांसिस भी हैं।

जिनको एक करोड़ 67 लाख लोग फॉलो करते हैं, जिसमें 59 फीसदी फॉलोवर फर्जी हैं। जबकि मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो के 79 लाख फॉलोवर हैं जिसमें 47 फीसदी फेक हैं। वहीं सऊदी के किंग सलमान के सिर्फ 8 फीसदी फॉलोवर ही फेक हैं।

ट्विप्लोमेसी के ट्वीट में कहा गया है कि दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता और उन्हें फॉलो करने वाले बॉट को ट्विटर ऑडिट ने पहचाना है।

बता दें कि ट्विटर ऑडिट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। ये एजेंसी ट्विटर के फेक अकाउंट को पहचान करने का दावा करती है। इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेनी होती है। इसी आधार पर ट्विप्लोमेसी ने वर्ल्ड लीडर के फेक फॉलोवर्स के आंकड़े जारी किए हैं।

सौजन्य- पत्रिका