देर से गर्भावस्था में 60% से अधिक महिलाएं अनिद्रा से पीड़ित हैं: अध्ययन

लंदन: स्पेन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि 64 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में अनिद्रा से पीड़ित हैं।

यूरोपीय चिकित्सा जर्नल ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी और प्रजनन जीवविज्ञान में प्रकाशित इस अध्ययन में 486 स्वस्थ गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया था। इन तीनों पर गर्भावस्था के प्रभावों की निगरानी तीनों त्रिमूर्तियों में की गई थी।

परिणाम बताते हैं कि 44% गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के पहले तिमाही में अनिद्रा से पीड़ित होता है, जो कि दूसरे तिमाही में 46% और तीसरे तिमाही में 64% बढ़ जाती है।

ये बहुत अधिक आंकड़े हैं जो शोध के लेखकों के अनुसार, “इस समस्या के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण” की आवश्यकता को औचित्य देते हैं।

ग्रेनेडा विश्वविद्यालय से मारिया डेल कारमेन अमेज़ुआ प्रीटो के शोधकर्ताओं में से एक ने कहा, “हालांकि यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि गर्भावस्था के दौरान पहले से मौजूद नींद की समस्याएं बिगड़ती जाती हैं और नए मुद्दे अक्सर पैदा होते हैं, यह सोचने की प्रवृत्ति होती है कि सोना और पुनस्थापना की नींद को बनाए रखने से संबंधित कठिनाइयों गर्भावस्था के लक्षण हैं और उन्हें सामना करना पड़ता है।”

लेकिन अनिद्रा कई समस्याओं का कारण बनता है यह गर्भवती महिलाओं की जिंदगी की गुणवत्ता को प्रभावित करती है, जो बहुत महत्व के प्रति होने के अलावा, उच्च रक्तचाप और प्री-एक्लम्पसिया, गर्भावधि मधुमेह, अवसाद, समय से पहले जन्म और अनियोजित सीजेरियन सेक्शन के लिए भी एक जोखिम कारक है।

अध्ययन ने कहा, नतीजतन, इस मुद्दे को व्यवस्थित से निपटना चाहिए।