नवीनतम अध्ययन : पुराने मॉडल सेलफोन की तुलना में नए सेलफोन की बैटरी लाइफ खराब

स्मार्टफ़ोन हर साल अधिक से अधिक नए मॉडल के रूप में बाजार में आते हैं, चमकदार एज-टू-एज स्क्रीन और पेशेवर-ग्रेड कैमरों के लिए चेहरे की पहचान करने से लैस सहित। इन उच्च तकनीक के उन्नयन के बावजूद, ऐसा लगता है कि बैटरी जीवन को काफी बढ़ावा नहीं मिला है, कई लोग इस बिंदु पर पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं।

यह वाशिंगटन पोस्ट के एक नए अध्ययन के मुताबिक है, जिसमें पाया गया है कि कई हैंडसेट निर्माताओं के फ्लैगशिप फोन में बैटरी लाइफ पुराने मॉडल की तुलना में खराब है। पोस्ट ने नए आईफोन XS और Google के पिक्सेल3 सहित 13 फोन पर बैटरी लाइफ टेस्ट की एक श्रृंखला आयोजित की गई। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक डिवाइस एक ही ब्राइटनेस पर सेट किया गया था।

फिर, फ़ोनों को स्वचालित रूप से पुनः लोड करने के लिए मजबूर होना पड़ा और उनकी बैटरी डेड होने तक कई वेबसाइटों के माध्यम से स्क्रॉल किया गया।

हैरानी की बात है कि आईफोन Xs अपने पूर्ववर्ती, आईफोन एक्स के रूप में नहीं टिक पाया पुरानी मॉडल सेलफोन की तुलना में नया मॉडल सेलफोन की बैटरी 21 मिनट पहले खत्म हो गया । इस बीच, पिक्सेल 3 पिक्सेल 2 की तुलना में डेढ़ घंटे पहले खत्म हो गया था।

आईफोन एक्सआर आईफोन एक्स की तुलना में तीन घंटे लंबा रहा, अध्ययन से जुड़ी सामान्य प्रवृत्ति को कम करता है। ऐसा लगता है कि यह मामला है क्योंकि ऐप्पल ने आईफोन एक्सआर में उपयोग की जाने वाली ओएलडीडी स्क्रीन बनाम कम लागत वाले एलसीडी डिस्प्ले के साथ आईफोन एक्सआर को आउटफिट कर दिया है।

एलसीडी पैनलों को ओएलईडी डिस्प्ले की तुलना में संचालित करने के लिए कम रोशनी की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें धीमी गति से बैटरी पावर के माध्यम से जलाने में मदद मिलती है।

यह रिपोर्ट निष्कर्षों का समर्थन करता है कि ओएलईडी डिस्प्ले जैसे अधिक उन्नत स्क्रीन वाले फ़ोन, उन तकनीकों की तुलना में खराब प्रदर्शन करते हैं जो उस तकनीक को प्रदर्शित नहीं करते हैं।

लेकिन यह सिर्फ स्क्रीन प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक चीजों पर निर्भर हो सकता है। अगस्त में जारी सैमसंग की नोट 9, एस 9 की तुलना में करीब चार घंटे तक चली, जिसका फरवरी में अनावरण किया गया था।

नोट 9 में पिछले मॉडल की तुलना में बहुत बड़ी बैटरी है। स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी पेश करने के स्मार्टफोन उद्योग में यह व्यापक प्रवृत्ति के अनुरूप है। आईफिक्सिट के अनुसार, पिछले वर्षों में बैटरी क्षमताओं में दोगुना हो गया है, पोस्ट ने नोट किया।

पोस्ट ने कहा हालांकि, कई devicemakers इस रणनीति पर भरोसा नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि लिथियम आयन बैटरी एक इन्फ्लिक्शन बिंदु मार रहे हैं जहां वे बस उपयोगकर्ताओं के भारी स्मार्टफोन उपयोग के साथ नहीं रह सकते हैं, ।

क्वनोवो के सीईओ नदीम मालुफ ने पोस्ट को बताया, ‘बैटरियां बहुत धीमी गति से सुधारती हैं, प्रति वर्ष लगभग 5 प्रतिशत’। ‘लेकिन फोन की बिजली की खपत 5 प्रतिशत से तेज हो रही है।’

बैटरी अधिक से अधिक devicemakers उच्च रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन स्थापित करने के लिए जारी रहेगा, जो बिजली के लिए अधिक रस लेते हैं, साथ ही अधिक जटिल ऐप्स और बढ़ते फोन उपयोग के उदय हो रहे हैं।

और वह बैटरी केवल 5 जी नेटवर्क के रोलआउट के साथ खराब होने की उम्मीद है। उपयोगकर्ताओं को एक डिवाइस खरीदने के बीच चयन करना पड़ सकता है, जैसे कि आईफोन एक्सआर, जो विस्तारित बैटरी जीवन के पक्ष में हाई-टेक स्क्रीन पर हार जाता है, या अगर वे नवीनतम, सबसे बड़ा फोन चाहते हैं तो अधिक बार प्लग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

मालुफ ने पोस्ट को बताया, ‘उपभोक्ताओं को समझौता करने के लिए तैयार होना शुरू करना है।’ यदि नहीं, तो वे हमेशा एलटीई कनेक्शन के बजाय वाईफाई या यहां तक कि हवाई जहाज मोड का उपयोग करके और ऐप्पल के लो पावर मोड जैसे पावर-सेविंग फीचर्स पर स्विचिंग जैसे स्क्रीन चमक को चालू करने जैसे अन्य बैटरी-बचत उपायों पर भरोसा कर सकते हैं।