निपाह वायरस: खजूर पर ज्यादा बैठता है चमगादड़, इसे धोकर करे इस्तेमाल!

निपाह वायरस की वज़ह चमगादड़ बताई जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इसी फैलता है। माना जा रहा है कि चमगादड़ खजूर पर सबसे ज्यादा बैठता है। इसे धोकर ही खाने में इस्तेमाल करना चाहिए।

रमज़ान का मुबारक महिना चल रहा है और हर मुसलमान इसे इस्तेमाल करता है। इफ्तार और सहरी में लोग खाते हैं। इसलिए सावधानी के लिए इसे अच्छा से धोकर ही इस्तेमाल में लाए।

जानकारी के लिए आपको बताता चलूँ कि केरल में निपाह वायरस (एनआईपी) से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 10 हो गई। केंद्र व राज्य सरकार ने निपाह वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए काम शुरू कर दिया है। वर्तमान में केरल के कोझिकोड व मलप्पुरम में इस वायरस के होने की पहचान की गई है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के.शैलजा ने कोझिकोड में डेरा डाल दिया है और वह यहां से मलप्पुरम का दौरा भी कर रही हैं। उन्होंने मीडिया से कहा कि मंगलवार तक 18 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

निपाह वायरस संक्रमित चमगादड़ों, या अन्य संक्रमित व्यक्तियों से सीधे संपर्क से आने से जानवरों व मनुष्यों, दोनों में फैलता है।

निपाह वायरस (Nipah Virus) के इलाज का एकमात्र तरीका कुछ सहायक दवाइयां और पैलिएटिव केयर है। वायरस की इनक्यूबेशन अवधि 5 से 14 दिनों तक होती है, जिसके बाद इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

सामान्य लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, बेहोशी और मतली शामिल होती है। कुछ मामलों में, व्यक्ति को गले में कुछ फंसने का अनुभव, पेट दर्द, उल्टी, थकान और निगाह का धुंधलापन महसूस हो सकता है।”