नीरव मोदी की बहन पूरवी मेहता ने शेल कंपनियों का उपयोग कर 1,201 करोड़ रुपये निकालने में मदद की : ईडी

धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष दायर एक पूरक आरोप पत्र में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया है कि नीरव मोदी की बहन, पूर्वा मेहता की सक्रिय भागीदारी के साथ 1,201.18 करोड़ रुपये या 175.1 मिलियन अमरीकी डॉलर का भुगतान किया गया था।

8 मार्च को दायर की गई पूरक चार्जशीट में ईडी ने दावा किया है कि मेहता दुबई और हांगकांग स्थित कंपनियों में निदेशक थे, जिन्हें नीरव मोदी द्वारा LoUs के माध्यम से प्राप्त धनराशि मिली थी।

ED ने चार्जशीट में लिखा “ पूर्वी द्वारा सक्रिय भागीदारी के साथ धोखाधड़ी कृत्यों के माध्यम से उत्पन्न अपराधों की आय को विभिन्न विदेशी कंपनियों और देशों में संपत्तियों के अधिग्रहण के माध्यम से, मुख्य वित्तीय प्रणाली में छिपाने और एकीकरण के लिए या अलग-अलग देशों में वित्तीय परिसंपत्तियों में निवेश के माध्यम से और अलग-अलग खातों में ले जाया गया है।“

ईडी ने नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्त करने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई से पहले एक जवाब में, मेहता ने कहा कि उनके पास अपराध की कथित आय से कोई लेना-देना नहीं था।

एजेंसी ने सिंडिकेट बैंक में अपना बचत खाता संलग्न किया था (जिसमें savings 1.96 करोड़ का बकाया था)।

मेहता को लिली माउंटेन इन्वेस्टमेंट कंपनी के निदेशक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह में स्थित है और मोदी द्वारा स्थापित की गई डमी कंपनियों में से एक है। मार्च 2013 से मार्च 2014 के बीच 343.02 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था।

ईडी द्वारा दायर शिकायत में कहा गया है कि “धनराशि आगे दो कंपनियों को हस्तांतरित की गई, फॉरेकोम वर्ल्डवाइड इन्वेस्टमेंट (यूएसडी 30 एम) और जेड ब्रिज होल्डिंग्स लिमिटेड (यूएसडी 20 एम)। उसी राशि को तब फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (एफआईपीएल), भारत में एफडीएल के रूप में निवेश किया गया था। एफआईपीएल नीरव के स्वामित्व में है। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि बाद के वर्षों में, इन मध्यस्थ कंपनियों में कोई अन्य लेन-देन परिलक्षित नहीं होता है, जैसे, जेड ब्रिज होल्डिंग्स, फॉरेक्स वर्ल्डवाइड इन्वेस्टमेंट, लिली माउंटेन इन्वेस्टमेंट कंपनी, इस तथ्य पर जोर देते हुए कि कंपनियों का उपयोग केवल फंड को परत करने के लिए किया गया था वास्तविक स्रोत पर रोक लगाने के लिए, जो पीएनबी पर धोखाधड़ी करके जारी किए गए एलओयू हैं, “

मेहता दुबई स्थित फाइन क्लासिक एफजेडई के मालिक / निदेशक भी हैं, जिन्होंने अलग लेन-देन में, फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की सहायक कंपनी हांगकांग में फायरस्टार होल्डिंग लिमिटेड को 446.12 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए, इस लेनदेन के लिए, फायरस्टार ने जारी किया। वरीयता क्लासिक एफजेडई को शेयर और बाद में उस राशि को मेहता को हस्तांतरित कर उन शेयरों को भुनाने के रूप में प्रतीत होता है।

इसके अतिरिक्त, मेहता को सिंगापुर स्थित नोवेल इनवेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड और इस्लिंगटन इंटरनेशनल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के एक लाभकारी मालिक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

वह द इथाका ट्रस्ट की एक बसाहट है, जिसे नीरव मोदी 2018 की शुरुआत में भारत छोड़ने के एक महीने के भीतर न्यूयॉर्क में कम से कम दो संपत्तियां खरीदने के लिए इस्तेमाल किया था।