नील आर्मस्ट्रांग का बूट 49,000 डॉलर में बेचा गया

यादगार अंतरिक्ष यात्री आर्मस्ट्रांग जिसने चंद्रमा की यात्रा की इनके द्वारा पहने गए बूट को 49,000 डॉलर में बेचा गया है। प्रोटोटाइप अपोलो ए 7 एल मुन बूट अंतरिक्ष यात्री आर्मस्ट्रांग द्वारा पहन कर चंद्रमा गया था। बुट में ‘आर्मस्ट्रांग’ लिखा गया है और इसमें चांदी और सोने की बाहरी परत है।
लेकिन माना जा रहा है कि बुट के हिस्सों को डिजाइनरों द्वारा फिर से तैयार किया गया है।

सोवियत अंतरिक्ष सूट, नील आर्मस्ट्रांग की एक हस्ताक्षरित तस्वीर और अपोलो 11 इंजीनियर के मैनुअल की श्रृंखला सहित नीलामी में कई अन्य वस्तुओं को भी बेचा गया। नीलामी की कुल लागत 110,000 डॉलर थी।

नीलामी में कार्यकारी वीपी बॉबी लिविंगस्टन ने कहा: ‘यह एक दुर्लभ आर्टेफैक्ट है जो आर्मस्ट्रांग द्वारा पहने गए बूट पर गहन डिजाइन और गुणवत्ता आश्वासन में अनूठी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो उसकी चौथाई लाख मील यात्रा के दौरान चंद्रमा पर पैर स्थापित करने वाला पहला इंसान था। ‘

अपोलो 11 मिशन के द्वार 20 जुलाई 1969 को इंसान द्वारा चंद्रमा को छुआ था। कैप्सूल शांतता के सागर पर उतरे, मिशन कमांडर नील आर्मस्ट्रांग और पायलट बज़ एल्ड्रिन और माइकल कॉलिन्स उसे ले गए थे।

आर्मस्ट्रांग और एल्ड्रिन चंद्र सतह पर चले गए जबकि कोलिन्स चंद्रमा के चारों ओर कक्षा में बने रहे। जब आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर चलने वाला पहला व्यक्ति बन गया, तो उसने कहा, ‘यह आदमी के लिए एक छोटा कदम है; लेकिन मानव जाति के लिए एक विशाल छलांग है।’

कंधे पर यूएसएसआर के झंडे के साथ एक मूल 1970 के सोवियत सोकोल-के स्पेस सूट और स्तन पर सलीट प्रोग्राम पैच भी 9,800 डॉलर के लिए दिखाया गया और बेचा गया।

इसे ‘बचाव सूट’ के रूप में डिजाइन किया गया था और अंतरिक्ष यान में आकस्मिक अवसादग्रस्त होने की स्थिति में पहनने वाले को जीवित रखने के लिए बनाया गया था। 52 स्पेस शटल रॉबिन्स पदकों का संग्रह जो अंतरिक्ष शटल और अभियान मिशन का सम्मान करते हैं, $ 19,500 के लिए बेचे गए।

अपोलो 11 इंजीनियर के मैनुअल की एक श्रृंखला 9,800 डॉलर में बेची गई, जबकि नील आर्मस्ट्रांग की एक हस्ताक्षरित तस्वीर 4,200 डॉलर प्राप्त हुई और ‘अपोलो: दस साल की शांति’ की एक हस्ताक्षरित प्रति 3,900 डॉलर में बेची गई।